अमर शहीद चंद्रशेखर आजाद की स्मृति में museum की अनोखी पहल

बनेंगी मूर्तियां, special counter से order के बाद होगी home delivery

dhruva.shankar@inext.co.in

ALLAHABAD: देश को स्वतंत्रता दिलाने वाले क्रांतिकारियों की फेहरिस्त यूं तो बहुत लम्बी है लेकिन हर किसी की जुबान पर चंद्रशेखर आजाद, भगत सिंह, सुखदेव व राजगुरु का नाम आता ही रहता है। इनमें भी सबसे बड़े क्रांतिकारी अमर शहीद चंद्रशेखर आजाद को माना जाता है। अब आजाद की स्मृति को घर-घर तक पहुंचाने को लेकर अनोखी पहल की गई है। इलाहाबाद संग्रहालय ने उनकी मूर्तियां बनाने का निर्णय लिया है। इन मूर्तियों को आर्डर मिलने के बाद संबंधित व्यक्ति के घर तक पहुंचाया जाएगा।

कारीगर बनाएंगे मूर्तियां

आजाद पार्क में चंद्रशेखर आजाद की जो विशालकाय मूर्ति लगी है। वह उधर से गुजरने वाले हर व्यक्ति को प्रभावित करती है। ठीक उसी मूर्ति की तर्ज पर छोटी और बड़ी मूर्ति संग्रहालय में कार्यरत कारीगरों से बनवाई जाएगी। मूर्तियों की कीमत कितनी होगी, इसका पता स्पेशल काउंटर पर आर्डर देते समय ही लगेगा।

special counter से सुविधा

संग्रहालय के मुख्य द्वार पर एक स्पेशल काउंटर बनाया गया है। वहां पर मूर्ति के लिए आर्डर बुक किया जाएगा। फिर दस दिन के भीतर संबंधित व्यक्ति के घर पर मूर्ति की डिलीवरी कर दी जाएगी। संग्रहालय में इस सुविधा का श्रीगणेश नए वित्तीय वर्ष यानि एक अप्रैल से किया जाएगा।

पहले चरण में संग्रहालय में स्थित ऐतिहासिक मूर्तियां देने की योजना बनाई गई है। दूसरे चरण में राष्ट्र के सम्मान के प्रतीक आजाद जी की मूर्ति बनाने का फैसला लिया गया है। संग्रहालय का प्रयास है कि घरों में आजाद जी की मूर्तियों के जरिए लोग अधिक से अधिक उनको अपनी स्मृतियों में रखें।

राजेश पुरोहित, निदेशक, इलाहाबाद संग्रहालय