कैंडीडेट्स आज से वेबसाइट पर देख सकेंगे, रिजल्ट की डेट तय नहीं

prayagraj@inext.co.in

हाई कोर्ट की लखनऊ बेंच का फैसला आने के बाद 69000 शिक्षक भर्ती की फाइनल आंसर की फ्राइडे इवीनिंग जारी कर दी गयी। इसके बाद एनआईसी से इसे वेबसाइट पर अपलोड करना शुरू कर दिया। कैंडीडेट्स इसे सैटरडे से चेक कर सकेंगे। सीएम के आदेश पर बेसिक शिक्षा महकमे व शासन ने परीक्षा संस्था को अनुमति देने में तेजी दिखाई। इसीलिए तत्काल उत्तरकुंजी जारी की गई है। फाइनल रिजल्ट कब आयेगा? इस पर स्थिति साफ नहीं है।

2019 में हुई थी भर्ती परीक्षा

फ्राइडे को परीक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव अनिल भूषण चतुर्वेदी की ओर से जारी विज्ञप्ति में बताया गया है कि 69000 सहायक अध्यापक भर्ती परीक्षा छह जनवरी 2019 को प्रदेश भर में एक साथ आयोजित की गयी थी। परीक्षा में चार बुकलेट सीरीज से प्रश्न पूछे गए थे। चारों की आंसरकी http://atrexam.upsdc.gov.in पर आठ जनवरी 2019 को प्रकाशित की गई थी। अभ्यर्थियों से 11 जनवरी 2019 की शाम छह बजे तक आपत्तियां वेबसाइट http://pprdata.com पर ही ली गई। आपत्तियों का विषय विशेषज्ञों से निराकरण कराकर फाइनल उत्तरकुंजी शुक्रवार को जारी कर दी गई है। अभ्यर्थी उसे शनिवार अपरान्ह से वेबसाइट http://atrexam.upsdc.gov.in पर देख सकते हैं। यह उत्तरकुंजी वेबसाइट पर 17 मई तक रहेगी।

तीन प्रश्नों में मिल सकते समान अंक

शिक्षक भर्ती परीक्षा में पूछे गए 150 प्रश्नों में से 142 पर 21 हजार अभ्यर्थियों ने आपत्तियां की थी। उसका परीक्षण विषय विशेषज्ञों से कराया गया। उसमें तीन प्रश्नों के जवाब हटा दिए गए हैं। ऐसे में सभी अभ्यर्थियों को समान अंक मिलने का रास्ता साफ हो गया है। हालांकि इसका निर्णय परीक्षा कमेटी करेगी, कमेटी प्रश्नों को डिलीट करने का भी निर्णय कर सकती है लेकिन, अब तक समान अंक देने की ही परंपरा रही है। बाकी आपत्तियों को खारिज कर दिया गया है।

रिजल्ट देने का शासनादेश जारी

बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक स्कूलों में 69000 सहायक अध्यापकों की भर्ती सामान्य को 65 व अन्य आरक्षित वर्ग के लिए 60 प्रतिशत अंकों के आधार पर तीन महीने के अंदर करने का आदेश हाईकोर्ट की लखनऊ बेंच ने बुधवार को जारी किया था। विशेष सचिव देव प्रताप सिंह ने परीक्षा संस्था को इसी के अनुरूप परिणाम जारी करने का आदेश दिया है।