दूसरे दिन भी नवाब युसुफ रोड पर चला इंक्रोचमेंट ड्राइव

नगर निगम की कार्रवाई से पटरी दुकानदारों और सड़क पर गैराज चलाने वालों में हड़कंप

पटरी पर दो दर्जन दुकानों को हटाया गया, वेंडिग जोन में जाने को कहा

चेतावनी दी गई कि यदि सड़क पर दोबारा अतिक्रमण हुआ तो देना होगा जुर्माना

प्रयागराज- दैनिक जागरण आई-नेक्स्ट की ओर से चलाए जा रहे 'हमारी सड़क खाली करो' अभियान का जबरदस्त असर देखने को मिल रहा है। जाम और अतिक्रमण की समस्या से परेशान आम लोगों और व्यापारियों की बातों को नगर निगम के अधिकारियों ने अखबार के जरिए गंभीरता से लिया है। निगम के दस्ते ने दूसरे दिन शनिवार को भी नवाब युसूफ रोड पर इंक्रोचमेंट ड्राइव चलाया। करीब दो घंटे तक चली कार्रवाई में हड़कंप की स्थिति बनी रही। लोग अपने सामानों को इधर-उधर लेकर भागते नजर आए।

वसूला जुर्माना, दी चेतावनी

कार्रवाई के दौरान नगर निगम की टीम ने रोड पर चले रहे दो दर्जन ठेल-खुमचों वालों को हटाते हुए वेंडिग जोन में जाने को कहा। इस दौरान कई जगहों पर टीम के दस्ते को विरोध का भी सामना करना पड़ा। लेकिन उनकी एक भी नहीं चली और पटरी दुकानदारों को अपना कब्जा हटाना पड़ा। कई से जुर्माना भी वसूला गया। कार्रवाई से पहले अतिक्रमण का दस्ता देखकर लोग अपना सामान लेकर इधर-उधर भागने लगे। गैराज संचालकों को चेतावनी दी कि यदि मरम्मत के लिए आई गाडि़यों को सड़क पर खड़ी किया गया तो उनसे जुर्माना वसूला जाएगा।

अतिक्रमण के खिलाफ इसी तरह का अभियान चलाया जाता रहेगा। अतिक्रमण हटाए गए जगह पर दोबारा कब्जा मिला तो उनके खिलाफ ठोस कार्रवाई की जाएगी। उनसे जुर्माना अलग से वसूला जाएगा। - मनोज यादव, अतिक्रमण अभियान प्रभारी

मुनाफा कमाएं 'आप', फजीहत हम सबकी

- सवारियों को पकड़ने के लिए बीच सड़क पर ही खड़ी कर देते हैं ऑटो

- बाई बाग से लेकर जीरो रोड पर इंक्रोचमेंट के कारण लग रहा जाम

- जाम में फंसने के डर से एक घंटा पहले ही घर से बाहर निकल रही पब्लिक

PRAYAGRAJ: एक तो अतिक्रमणकारियों ने सड़क की पटरियों पर कब्जा जमा लिया है। वहीं ऑटो चालक भी मनमानी करते हुए सड़क पर गाडि़यां खड़ी कर सवारियों को पकड़ते हैें। इससे यहां से गुजरने वाले परेशान होते हैं साथ में लगने वाले जाम से हर किसी की फजीहत होती है। शहर की व्यस्तम सड़कों में से एक बाई बाग से लेकर जीरो रोड पर इंक्रोचमेंट के कारण इसी तरह की समस्याओं से वहां के व्यापारियों को रोजाना दो-चार होना पड़ रहा है। स्थानीय व्यापारियों की शिकायत पर पहुंचे आई-नेक्स्ट के रिपोर्टर ने जब पड़ताल की तो जाम के कारणों का पता चला। दिन में तो लोगों को जाम में फंसना तय है लेकिन रात में स्थिति इसके बिल्कुल उलट है।

एक तरफ ऑटो दूसरी तरफ प्राइवेट बस

रामबाग एरिया के बाई का बाग से लेकर जीरो रोड तक ऑटो चालकों का कब्जा है। पुलिस की कई बार हिदायत के बाद भी शहर में जहां मर्जी होती है, वहां पर बीच सड़क पर ब्रेक मार रोक देते हैं। इतना ही नहीं वाहनों को आड़ा-तिरछा खड़ा करने से वहां जाम लगता है। रही सही दूसरी तरफ प्राइवेट बस वालों ने अपना डेरा डाल रखा है। इसके साथ ऑटो व बस बनाने वाले मैकेनिकों ने भी पटरियों पर कब्जा कर दुकान खोल दिया है।

रात में 18 मीटर चौड़ी, दिन में सात मीटर भी नहीं

स्थानीय दुकानदारों का कहना है कि बगल में रामबाग रेलवे स्टेशन है। सवारियों को फुल भरने के चक्कर में लंबी कतार लगी रहती है। कुछ दूरी तक ऑटो स्टैंड या बस स्टैंड हो। इन लोगों ने पूरे रोड पर अपना स्टैंड बना रखा है। अगर प्रशासन कुछ एरिया तक खड़ी करने का निर्धारित कर दें तो काफी राहत मिल जाएं। मैकेनिकों को खुले एरिया में वाहन बनाना चाहिये। रात में जो सड़क दोनों तरफ की 18 मीटर दिखती है। सुबह होते-होते कम होती चली जाती है। दिन में जब ऑटो व बस दोनों तरफ खड़ी होती है तो सात मीटर भी नहीं बचता है।

सुबह दुकान खोलने के लिए हमेशा आधा एक घंटा पहले घर से निकलना पड़ता है। इस रोड पर अक्सर गाड़ी रेंग कर ही चलती है। एक तरफ ऑटो का कब्जा तो दूरी तरफ बस का। इस लेट होने के चक्कर में कई बार मालिक से डाट खा चुका हूं।

पीके मिश्रा, स्थानीय दुकानदार

इस रोड से गुजरने के लिए हमेशा घर से जल्दी निकलना पड़ता है। दुकान खोलने के बाद यहां लगने वाले जाम से कस्टमर नहीं आते हैं। इस एरिया में उतरने से लोग बचते हैं। जबकि इस रोड के कुछ दूरी पर एक विधायक का आवास भी है।

आकिब जावेद, बिजली दुकानदार

इतना शोर होता है कि सिर दर्द होने लगता है। कई बार तो जाम देखकर निकलने का मूड बदलना पड़ता है। सड़क चौड़ी होने के बाद यह आलम है। इन्हीं लोगों के कारण सड़क भी पूरी तरह से खराब हो चुकी है। जगह-जगह गड्डे हो गए हैं। यहां के मैकेनिक सड़क पर ही गाड़ी खड़ी कर बनाते हैं। इससे अक्सर जाम की समस्या बनी रहती है।

सुशील तिवारी, पब्लिक