-इलाहाबाद ने लास्ट इयर सिक्योर की थी प्रदेश में 14वीं पोजीशन

ALLAHABAD: यूपी बोर्ड का रिजल्ट पिछले सालों के मुकाबले भले ही बेहतर रहा हो, लेकिन इलाहाबाद में इस बार जबरदस्त डाउनफाल देखने को मिला। परीक्षाफल में भारी नुकसान के साथ इलाहाबाद प्रदेश में म्म्वें स्थान पर खिसक गया। जबकि, लास्ट इयर उसने क्ब्वां स्थान सिक्योर किया था। आजमगढ़ ने फ‌र्स्ट पोजीशन पर कब्जा जमाया। आजमगढ़ के अलावा भी कई ऐसे जिले रहे जिन्होंने इस बार शानदार परफारमेंस दी है।

89.99 से फिसलकर 77.फ्7 प्रतिशत

लास्ट इयर के हाई स्कूल के रिजल्ट पर नजर डालें तो इलाहाबाद डिस्ट्रिक्ट का रिजल्ट 89.99 परसेंट रहा। वर्ष ख्0क्फ् में इलाहाबाद से हाई स्कूल की परीक्षा में शामिल होने के लिए क्फ्9क्87 छात्रों ने रजिस्ट्रेशन कराया था। क्क्77म्7 स्टूडेंट्स बोर्ड परीक्षा में शामिल हुए थे। इसमें क्0भ्870 को सफलता मिली थी। इस बार क्ब्ख्98म् स्टूडेंट्स ने बोर्ड एग्जाम के लिए रजिस्ट्रेशन कराया था। क्फ्ब्क्म्म् स्टूडेंट्स परीक्षा में शामिल हुए और क्0फ्80म् को सफलता मिली। इस बार का टोटल परसेंटेज 77.फ्7 रहा। जो कि लास्ट इयर के मुकाबले क्ख्.म्ख् फीसदी कम है।

899म् स्टूडेंट्स देंगे कम्पार्टमेंट परीक्षा

दसवीं के बोर्ड एग्जाम में शामिल स्टूडेंट्स में इस बार सूबे के 899म् छात्रों को कम्पार्टमेंट एग्जाम देने का मौका मिलेगा। बोर्ड की ओर से क्षेत्रिय कार्यालयों के हिसाब से जारी सूची में इलाहाबाद क्षेत्रिय कार्यालय के ख्भ्ख्भ् स्टूडेंट्स इसमें शामिल हैं। वाराणसी में ब्भ्08, बरेली 7फ्0 और मेरठ में क्ख्फ्फ् स्टूडेंट्स शामिल हैं। प्रतिशत के हिसाब से देखा जाएं तो इसमें इलाहाबाद में 0.फ्ख्, वाराणसी 0.फ्7, बरेली 0.ख्म् और मेरठ में 0.ख्0 परसेंट स्टूडेंट्स कम्पार्टमेंट एग्जाम में शामिल हो सकेंगे।

ब्ख्8म्म्9 दे सकते हैं इम्प्रूवमेंट परीक्षा

हाईस्कूल में इस बार ब्ख्8म्म्9 स्टूडेंट्स इस बार इम्प्रूवमेंट एग्जाम दे सकेंगे। फ्राइडे को बोर्ड की ओर से जारी सूची के हिसाब से रिजल्ट जारी होने के बाद कम मॉ‌र्क्स वाले सब्जेक्ट्स में इम्प्रूवमेंट एग्जाम देने के लिए आयोजित होने वाली परीक्षा में ये स्टूडेंट्स शामिल हो सकेंगे। क्षेत्रिय कार्यालयों के हिसाब से इम्प्रूवमेंट एग्जाम देने वाले स्टूडेंट्स की संख्या पर नजर डालें तो मेरठ क्षेत्रिय कार्यालय में 8ख्फ्0ख्, बरेली भ्8भ्9ख्, इलाहाबाद क्ख्क्ब्ख्भ् और वाराणसी में क्भ्म्फ्भ्0 स्टूडेंट्स इसमें शामिल होंगे।

प्रदेश के टॉप थ्री

प्रेरणा वर्मा भ्88 बाराबंकी

अरनव निगम भ्8भ् जौनपुर

हिमांशी परमार भ्8ब् शाहजहांपुर

सरिता चौरसिया भ्8ब् बाराबंकी

टॉप टेन जिले

जिला पास प्रतिशत

आजमगढ़ 9भ्.ब्ख्

महराजगंज 9ब्.7क्

मथुरा 9फ्.9फ्

मऊ 9फ्.म्फ्

सिद्धार्थनगर 9फ्.क्ब्

बलिया 9ख्.8भ्

आगरा 9ख्.8ख्

गोंडा 9ख्.म्7

फैजाबाद 9क्.7फ्

शामली 9क्.7ख्