-मृतका के बेटे की तहरीर पर सगे चाचाओं के खिलाफ केस दर्ज

-प्रॉपर्टी बंटवारे को लेकर आपसे में लड़े थे सभी, बड़े भाई की हालात गंभीर

PRAYAGRAJ: प्रॉपर्टी विवाद को लेकर बुधवार देर रात दो छोटे भाइयों और बडे़ भाई के बीच जमकर लाठियां चलीं। बवाल बढ़ता देख बड़े भाई की पत्नी सुलह कराने के लिए आगे आई। लेकिन देवरों ने भाभी को भी नहीं बख्शा। लाठियों से महिला की इस कदर पिटाई की गई कि उसकी मौके पर ही मौत हो गई। वहीं बडे़ भाई की हालत गंभीर बनी हुई है। घटना की जानकारी मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंच गई। पुलिस ने घायल को एसआरएन में भर्ती कराया है। मृतका की बॉडी कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया है। मृतका के पुत्र ने दो सगे चाचाओं के खिलाफ हत्या का मुकदमा मऊआइमा थाने में दर्ज कराया है।

घटना के बाद आरोपित भाई फरार

मऊआइमा एरिया के रामनगर गंसियारी निवासी स्व। शंकरलाल सरोज के तीन पुत्र हैं। सबसे बड़ा राजकुमार सरोज ,उसके बाद वीरेंद्र कुमार और सबसे छोटा अमित कुमार है। बताया जाता है कि पिता की प्रॉपर्टी को लेकर अक्सर बड़े भाई राजकुमार से छोटे भाइयों का लड़ाई-झगड़ा होता रहता था। पिछले साल भी तीनों भाइयों के बीच जमकर मारपीट हुई थी। तब पुलिस ने तीनों को शांति भंग में चालान कर दिया था। ग्रामीणों के अनुसार बुधवार देर रात में बडे़ भाई राजकुमार और छोटे भाई वीरेन्द्र और अमित कुमार के बीच प्रॉपर्टी के बंटवारे को लेकर पहले कहासुनी हुई। दोनों के बीच लाठियां चलने लगीं। इसी बीच राजकुमार की पत्नी संगीता देवी (45) आकर मामला सुलझाने की कोशिश करने लगी। बताया गया है कि उसको उनके देवरों ने लाठियों से इतना पीटा कि उसने मौके पर ही दम तोड़ दिया। मृतका के पति को मारपीट कर अधमरा करते हुए दोनों भाई फरार हो गए। सूचना पर पहुंची पुलिस ने बॉडी का पंचनामा भरकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। बेहोश पडे राजकुमार सरोज को एसआरएन में भर्ती कराया गया है। मृतका संगीता के दो पुत्र हैं। सबसे बड़ा रामकिशुन 20 साल और कन्हैयालाल नौ साल है। मृतका के बडे़ पुत्र रामकिशुन ने अपने सगे चाचा वीरेन्द्र कुमार सरोज, अमित कुमार सरोज के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया है। पुलिस आरोपितों की तलाश में छापेमारी कर रही है।

पूर्व में दी गयी थी तहरीर

गांववालों ने बताया कि अमित कुमार और वीरेन्द्र कुमार मऊआइमा थाने एवं रामफल इनारी पुलिस चौकी में बड़े भाई राजकुमार के खिलाफ पिता की सम्पत्ति हडप लेने की तहरीर देते रहे। पांच दिन पूर्व भी अमित ने बडे़ भाई के खिलाफ संपत्ति हड़प लेने की तहरीर दी थी। ग्रामीणों का आरोप है कि पुलिस ने तहरीर लेकर जांच-पड़ताल नहीं की। अगर मामले में ढंग से कार्रवाई की गई होती तो आज यह घटना न होती।

तीन भाइयों में प्रॉपर्टी बंटवारे को लेकर विवाद हुआ है। इसमें मारपीट के दौरान एक महिला की मौत हो गयी है। केस दर्ज कर आरोपितों की तलाश की जा रही है।

-नरेंद्र प्रताप सिंह, गंगापार एसपी