क्राइम ब्रांच की टीम ने हत्यारोपी आकाश व उसके एक साथी को दबोचा

ताराचंद हास्टल में छात्रसंघ चुनाव से पूर्व बसपा नेता राजेश यादव को मारी गई थी गोली

ALLAHABAD: इलाहाबाद यूनिवर्सिटी के छात्रसंघ चुनाव से पूर्व ताराचंद हॉस्टल में बसपा नेता राजेश यादव की गोली मारकर हत्या करने वाले आकाश को क्राइम ब्रांच की टीम ने गुरुवार देर रात कर्नलगंज क्षेत्र से गिरफ्तार कर लिया है। पुलिस पकड़े गए अभियुक्त को गोपनीय जगह पर रखकर कड़ाई से पूछताछ कर रही है। पुलिस को इसकी काफी दिनों से तलाश थी। गौरतलब है कि 2 अक्टूबर की देर रात बदमाशों ने राजेश को गोली मार दी थी, जब वह अपने दोस्त डॉक्टर मुकुल सिंह के साथ ताराचंद हॉस्टल गए थे। उसी दौरान आकाश और उसके साथियों ने मिलकर हत्या को अंजाम दिया और फिर फरार हो गए। घटना के बाद मृतक के समर्थकों व परिजनों ने राज नर्सिग होम में तोड़फोड़ व वाहनों में आगजनी की थी।

नशे में हुआ था विवाद मार दी गोली

पकड़े गए अभियुक्त आकाश सिंह ने क्राइम ब्रांच की पूछताछ में बताया कि घटना वाले दिन बसपा नेता राजेश यादव से नशे की हालत में चुनाव को लेकर कहा-सुनी हुई थी। उस दौरान राजेश यादव व डॉ। मुकुल सिंह काफी नशे में थे। नशे में राजेश ने पिस्टल तानकर फायरिंग कर दी। मगर मैं किसी तरह बच गया। इसके बाद अपने बचाव में मैंने भी फायरिंग कर दी, मगर मुझे ये नहीं पता था कि गोली राजेश को लग जाएगी। इसके बाद हम लोग वहां से भाग गए। दूसरे दिन जब न्यूज पेपर के माध्यम से घटना की जानकारी हुई तो पुलिस के डर से अलग-अलग जगहों पर छुपता फिर रहा था। क्राइम ब्रांच की टीम अभियुक्त से पूछताछ कर रही है। उम्मीद है कि पुलिस जल्द ही मामले का खुलासा कर देगी।

सीसीटीवी फुटेज से हुई थी पहचान

इस हत्याकांड के बाद कर्नलगंज पुलिस ने आस-पास के चौराहों पर लगे सीसीटीवी कैमरे को खंगाला था। बाद में पुलिस ने ताराचंद हॉस्टल के नजदीक स्थित इलाहाबाद यूनिवर्सिटी गेस्ट परिसर में लगे सीसीटीवी को कब्जे में लेकर उससे फुटेज निकाली थी। इसमें यह सच्चाई सामने आ गई। पुलिस को घटनास्थल और राजेश के वाहन से कई खोखे मिले थे।

डॉ। मुकुल ने दिया था बयान

पुलिस को दिए बयान में डॉ। मुकुल सिंह ने पहले यह साफ तौर कह दिया था कि हत्या को उसने नहीं बल्कि किसी और ने अंजाम दिया है। उसने पुलिस को बताया था कि ताराचंद हॉस्टल के बाहर रात करीब 2.30 बजे कुछ लोगों का राजेश से विवाद हो गया था। इसके बाद उन्हें गोली मार दी गई। उनकी कार में तोड़फोड़ भी की गई। गोली लगने के बाद मैं कार से उन्हें अपनी नर्सिग होम ले आया, मगर तब तक उनकी मौत हो चुकी थी। बताया जा रहा है कि राजेश हॉस्टल में किसी से मिलने गए थे। तभी यह घटना घटित हो गई।

पत्नी ने डॉ। मुकुल पर लगाया था आरोप

राजेश की पत्नी मोनिका ने हत्या के पीछे डॉ। मुकुल का हाथ होने का आरोप लगाया था। उनका कहना है कि राजेश का उनसे बिजनेस को लेकर कुछ विवाद था।

लड़ा था चुनाव

राजेश ने बीएसपी उम्मीदवार के तौर पर 2017 में संत रविदास नगर भदोही के ज्ञानपुर विधानसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ा था। जिसमें उन्हें हार का सामना करना पड़ा था।

मृतक राजेश यादव के हत्यारोपी को गिरफ्तार कर लिया गया है। घटना के कारणों का पता लगाया जा रहा है। जानकारी के लिए उससे पूछताछ की जा रही है। जल्द ही खुलासा कर दिया जाएगा।

आकाश कुलहरि, एसएसपी