-बुद्ध पूर्णिमा के मौके पर प्रशासन ने दिया था दुकानें बंद रखने का आदेश

-फिर भी खुलेआम हुई मांस की बिक्री, काटे गए पशु-पक्षी

-आदेश देकर ऑफिसर भूल गए कि चेक भी करना है

ALLAHABAD: बुद्ध जी हमें माफ करें। आप ने तो जीयो और जीने दो। पशुओं से भी प्रेम करो का संदेश दिया था। हमें और हमारे ऑफिसर्स को संदेश तो याद है लेकिन, उस पर अमल भी करना है, यह भूल गए। बुद्ध पूर्णिमा के दिन भी पशु-पक्षियों की गर्दन पर चापड़ चलाने वालों के हाथ नहीं कांपे। उन्हें मौत से पहले पशु-पक्षियों की तड़प देखकर भी तरस नहीं आया। शहर में चलने वाले मांस की दुकानों के शटर सरकारी आदेश के चलते गिरे तो हुए थे लेकिन आधे। बाहर पब्लिक की भीड़ में कोई कमी नहीं थी। लोग लाइन में खड़े थे अपनी बारी की प्रतीक्षा में।

शासन का था स्लाटरहाउस बंद रखने का आदेश

दुनियां भर में शांति का पैगाम देने वाले भगवान गौतम बुद्ध की बुधवार को जयंती थी। इसके चलते सरकारी कार्यालयों में अवकाश घोषित किया गया था। सरकारी अवकाश घोषित करने के साथ ही शासन ने स्लाउट हाउसेज को बंद रखने का आदेश दिया था। बेजुबान पशु-पक्षियों का गला न रेतने और मांस की बिक्री पर पूर्ण प्रतिबंध का आदेश जारी किया गया था। इसका अनुपालन कराने की जिम्मेदारी नगर निगम के पशुधन अधिकारी को सौंपी गई थी। उन्होंने अपनी तरफ से कोरम पूरा करने वाला आदेश मंगलवार को ही जारी कर दिया और विज्ञप्ति प्रकाशित करने के लिए समाचार पत्रों के दफ्तरों में भेज दी।

एक दिन के लिए तो बख्श देते

आदेश के बाद भी मांस का कारोबार करने वाले नहीं माने। हटिया स्थित बकरा मंडी, हिवेट रोड, सिविल लाइंस, स्टेशन रोड, रामबाग, तेलियरगंज आदि इलाकों में स्थित दुकानों में खुलेआम पशु-पक्षियों को मौत के घाट उतारा गया और मांस को बेचा गया। कहीं पूरी तो कहीं आधी दुकानें खुली रहीं और खरीदने वाली पब्लिक की लाइन लगी रही। इसकी चेकिंग की जिम्मेदारी जिन कंधों पर थी वे सरकारी अवकाश मना रहे थे। इसलिए ज्यादातर घर से निकले ही नहीं।

लाइसेंस होंगे रद्द

वैसे आई नेक्स्ट रिपोर्टर ने इस पर सवाल किया तो नगर निगम के पशुधन अधिकारी धीरज गोयल ने बताया कि शासन के आदेश का अनुपालन सुनिश्चित कराने के लिए वह अपनी टीम के साथ नगर में निकले थे। स्लाटर हाउस बंद होने से बड़ी मंडी तो बंद रही। लेकिन, जगह-जगह चिकन की दुकानें खुली रहीं। नूरूल्लाह रोड, करैली, गंगागंज, एजीऑफिस के पास, हिवेट रोड पर चिकन की दुकानें खुली हुई पाई गईं। उन्होंने कहा कि इन दुकानदारों का लाइसेंस निरस्त किया जाएगा। फिलहाल संबंधित थानाध्यक्षों को जानकारी दे दी गई है।