- डिग्री कालेज को विश्वविद्यालय रुप में स्थापित होने की जताई हसरत

KAUSHAMBI: काबीना मंत्री आजाम खां ने बुधवार को करारी क्षेत्र के जमदुआ गांव में अल-कबीर डिग्री कालेज शिलान्यास किया। उन्होंने कालेज को ग्रामीण क्षेत्र में शिक्षा के लिए मील का पत्थर करार दिया। अल-कबीर डिग्री कालेज परिसर में बोलते हुए कबीना मंत्री आजम खां ने कहा कि शिक्षा इंसान का वह गहना है जिससे कोई छीन नहीं सकता। पढ़ने लिखने के बाद हर किसी को नौकरी मिली इसकी कोई गारंटी नहीं ले सकता, लेकिन पढ़ा लिया युवक चौराहे में ठेला लगाएगा तो उसके ठेले से फल की अधिक बिक्री होगी इसकी गारंटी ली जा सकती है।

बड़े काम के लिए अहम छोड़ें

उन्होंने कहाकि सर सैयद साहब ने लोगों को शिक्षा देने के लिए विश्व विद्यालय की स्थापना के लिए लोगों से भीख तक मांगी। बनारस विश्व विद्यालय की स्थापना की चर्चा करते हुए कहा कि मदन मोहन मालवीय ने बनारस में गंगा के किनारे भीख मांगने वालों तक से रुपये मांगे थे। किसी बड़े काम को करने के लिए आदमी को अपनी मान को त्याग देना चाहिए। इतिहास गवाह है कि जो भी ऊपर उठा है उसके लिए उसने कठिन परिश्रम किया।

बारिश में भीगते हुए सुनी शिक्षामित्रों की बात

कबीना मंत्री आजम खां के आने की जानकारी मिलने के बाद शिक्षामित्र भारी संख्या में उनसे मिलने के लिए पहुंच गए। सभा स्थल पर जाने से पुलिस ने सुरक्षा के मानकों के तहत उन्हें जाने से रोक दिया। भारी बरसात के बाद भी शिक्षामित्र सड़क के किनारे डटे रहे। करारी डिग्री कालेज के पास उन्हें रोक लिया। आजम खां ने उन्हें आश्वासन दिया की प्रदेश सरकार केंद्र से लगातार संपर्क बना रही है। शिक्षामित्रों का अहित नहीं होने दिया जाएगा।