फैक्ट फाइल

385 है स्कूल में रजिस्टर्ड स्टूडेंट्स की कुल संख्या

35 है स्कूल में कुल क्लास रूम की संख्या

25 स्टूडेंट्स शामिल हुए 2018-19 की दसवीं बोर्ड परीक्षा में

30 है 2019-20 की बोर्ड परीक्षा के लिए रजिस्टर्ड स्टूडेंट्स की संख्या

02 सेक्शन का संचालन हो रहा है नौवीं और दसवीं क्लास में

--------------

-नेट एग्जाम में गड़बड़ी के मामले में एसपी कॉन्वेंट स्कूल की मान्यता खत्म

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: स्कूल मैनेजमेंट की लापरवाही सैकड़ों स्टूडेंट्स के फ्यूचर पर भारी पड़ रही है। दरअसल बेगम बाजार स्थित एसपी कॉन्वेंट स्कूल में 2018 के नेट यानी नेशनल एलिजिबिलिटी टेस्ट में गड़बड़ी करने के मामले में सीबीएसई ने कार्रवाई करते हुए स्कूल की मान्यता तत्काल प्रभाव से खत्म कर दी है। सेशन के मिड टर्म में स्कूल की मान्यता खत्म होने से वहां पढ़ रहे विशेष रूप से बोर्ड एग्जाम में शामिल होने वाले स्टूडेंट्स पर सबसे अधिक संकट है।

एक साल बाद खत्म हुई मान्यता

सीबीएसई की ओर से आठ जुलाई को आयोजित नेशनल एलिजिबिलिटी टेस्ट 2018 के लिए एसपी कॉन्वेंट स्कूल को भी एग्जाम सेंटर बनाया गया था। परीक्षा के दौरान करीब 25 मिनट देरी से पेपर वितरण के मामले को गंभीरता से लेते हुए सीबीएसई ने इलाहाबाद रीजनल सेकेट्री श्वेता अरोड़ा की सिफारिश पर स्कूल को 24 अक्टूबर 2018 को नोटिस जारी करने के बाद जवाब से असंतुष्ट सीबीएसई ने 26 जून 2019 को स्कूल की मान्यता खत्म करने का ऑर्डर जारी कर दिया।

पैरेंट्स को नहीं जानकारी, वसूल रहे फीस

दैनिक जागरण-आई नेक्स्ट टीम ने जब स्कूल का जायजा लिया तो उस समय स्कूल में क्लासेस संचालित हो रही थी। पैरेंट्स या किसी बच्चे को स्कूल की मान्यता खत्म किए जाने की जानकारी भी स्कूल की तरफ से नहीं दी गई थी। नए स्टूडेंट्स का एडमिशन प्रॉसेस भी चल रहा था और उनके पैरेंट्स से स्कूल मैनेजमेंट फीस भी वसूलते मिला।

11वीं-12वीं की भी अटकी मान्यता

स्कूल के चेयरमैन विजय कुमार केसरवानी ने बताया कि एक साल पहले जून 2018 में उन्होंने सीबीएसई से 11वीं व 12वीं की मान्यता लेने के लिए आवेदन किया था। इसके बाद मान्यता खत्म होने से ठीक पहले सीबीएसई की ओर से स्कूल का इंस्पेक्शन भी हो गया, लेकिन इस प्रकरण के बाद इंटरमीडिएट की मान्यता भी अटक गई।

आस-पास के स्कूल में एडमिशन कराने का निर्देश

सीबीएसई की ओर से मान्यता खत्म करने साथ ही आदेश भी जारी किया गया है। इस आदेश में कहा गया है कि दसवीं का छात्र उसी स्कूल से परीक्षा दे सकेगा वहीं नौवीं के स्टूडेंट्स का एडमिशन आस-पास के स्कूलों में कराएं, ताकि इनका साल न बर्बाद हो।

वर्जन

नेट एग्जाम के दौरान स्कूल की गलती नहीं थी। जहां तक मान्यता खत्म किए जाने की बात है तो स्कूल की तरफ से हाईकोर्ट में पिटिशन दाखिल कर दी गई है।

-विजय कुमार केसरवानी

चेयरमैन, एसपी कान्वेंट स्कूल

नेट परीक्षा में स्कूल की ओर से की गई बरती गई लापरवाही को देखते हुए बोर्ड के एग्जाम बाइलॉज में शामिल धाराओं के अनुसार मान्यता खत्म करने की कार्रवाई की गई है।

-श्वेता अरोड़ा

रीजनल सेकेट्री, सीबीएसई इलाहाबाद रीजन

---------

कॉलिंग

अभी तक तो ऐसा कुछ नहीं था। स्कूल की मान्यता खत्म होने के बारे में कोई जानकारी नहीं है। अच्छा स्कूल होने की बात सुनकर ही बच्चे का एडमिशन कराने आया हुं।

-रजत कुमार, अभिभावक