678 स्टूडेंट्स राजकीय इंटर कालेज में अब बोर्ड परीक्षा देंगे

479

इंटरमीडिएट की परीक्षा और हाईस्कूल की परीक्षा में 199 स्टूडेंट्स होंगे शामिल

---------------------

- दैनिक जागरण आई नेक्स्ट ने उठाया था मुद्दा

- यूपी बोर्ड ने पहली लिस्ट में जीआईसी में 70 स्कूलों का दे दिया था सेंटर

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: यूपी बोर्ड की ओर से एक सेंटर पर 70 स्कूलों के सेंटर देने की गलती में आखिरकार बोर्ड ने सुधार कर लिया। यूपी बोर्ड की ओर से बोर्ड परीक्षा के लिए जारी सेंटर्स की फाइनल सूची में एक सेंटर राजकीय इंटर कालेज में अब सिर्फ 24 स्कूलों के सेंटर ही लगाए गए हैं। जबकि पहले बोर्ड की तरफ से 70 स्कूलों का सेंटर राजकीय इंटर कालेज को दिया गया था। जिसके बाद दैनिक जागरण आई नेक्स्ट ने इस मुद्दे को प्रमुखता से उठाया था। आखिरकार बोर्ड की ओर से अपनी गलती में सुधार करते हुए स्कूलों की संख्या कम करने के साथ ही परीक्षार्थियों की संख्या में भी कमी की गई। राजकीय इंटर कालेज में अब बोर्ड परीक्षा के दौरान कुल 678 स्टूडेंट्स शामिल होंगे। इसमें इंटरमीडिएट की परीक्षा में 479 और हाईस्कूल की परीक्षा में 199 स्टूडेंट्स ही प्रतिभाग करेंगे।

सूबे में 8513 सेंटर्स पर होगी बोर्ड परीक्षा

यूपी बोर्ड ने शनिवार की देर रात बोर्ड परीक्षा के लिए सेंटर्स की लिस्ट फाइनल करने के साथ ही जारी कर दी। हालांकि बोर्ड की ओर से बोर्ड परीक्षाओं के सेंटर्स की फाइनल लिस्ट जारी करने के लिए 22 फरवरी की डेट निर्धारित की गई थी। लेकिन अपनी ही डेट लाइन पर बोर्ड सेंटर्स की लिस्ट फाइनल नहीं कर सका। बोर्ड की ओर से 27 फरवरी की देर रात लिस्ट फाइनल की गई। बोर्ड ने फाइनल सेंटर्स की लिस्ट को बोर्ड की वेबसाइट पर अपलोड कर दिया गया है। बोर्ड की ओर से इस बार कुल 8513 सेंटर्स पर बोर्ड परीक्षा आयोजित की जाएगी।

56 लाख से अधिक स्टूडेंट्स देंगे बोर्ड परीक्षा

यूपी बोर्ड परीक्षा में इस बार 56,03,813 स्टूडेंट्स परीक्षा में शामिल होंगे। बोर्ड की ओर से इस बार कोरोना महामारी को देखते हुए बोर्ड परीक्षा की फार्म भरने के लिए कई बार डेट बढ़ाई गई। जिसके बाद बोर्ड की ओर से बोर्ड परीक्षा में शामिल होने वाले स्टूडेंट्स की संख्या का आंकड़ा जारी कर दिया गया। बोर्ड की ओर से जारी आंकड़ों के अनुसार इस बार की यूपी बोर्ड के दसवीं व 12वीं की बोर्ड परीक्षा में शामिल होने वाले स्टूडेंट्स की संख्या 56,03,813 है। इसमें 10वीं की बोर्ड परीक्षा में शामिल होने वाले स्टूडेंट्स की संख्या 29,94312 है। दसवीं बोर्ड परीक्षा में शामिल होने वाले बालकों की संख्या 16,74,022 व बालिकाओं की संख्या 13,20,290 है। जबकि इंटरमीडिएट में कुल 26,09,501 परीक्षार्थी शामिल होंगे। इसमें बालकों की संख्या 14,73,771 और बालिकाओं की संख्या 11,35,730 है।

यूपी बोर्ड की ओर से सेंटर्स की फाइनल लिस्ट जारी कर दी गई है। जिलों की सलाह पर संशोधित लिस्ट जारी की गई है।

दिव्यकांत शुक्ला, सचिव, यूपी बोर्ड