केन्द्रीय राज्य पुस्तकालय की अनोखी पहल, कम्प्यूटर की ट्रेनिंग के साथ बाल पाठकों को मिलेगा घर जैसा माहौल

ALLAHABAD: यदि आपका बच्चा केन्द्रीय राज्य पुस्तकालय में पुस्तक पढ़ने और कम्प्यूटर की बेसिक जानकारी हासिल करने जाता है तो आपको परेशान होने की जरुरत नहीं। पुस्तकालय प्रशासन आपके बच्चे को बिल्कुल घर जैसा माहौल देगा। उसे ट्रेनिंग के साथ ही भविष्य में क्या बनना चाहता है और प्यार-दुलार के साथ समाज की चुनौतियों से लड़ने का तौर तरीका भी सिखाया जाएगा।

15 मिनट की स्पेशल क्लास

पुस्तकालय में बाल पाठकों को अभी तक कम्प्यूटर की बेसिक जानकारी जैसे ईमेल आईडी बनाना, फाइल बनाना, हिन्दी टाइपिंग, गूगल में किसी भी जानकारी को सर्च करना आदि की ट्रेनिंग दी जाती है। इसके लिए चार सत्रों में व्यवस्था की गई है और एक्सपर्ट उन्हें ट्रेनिंग देते हैं। अब बाल पाठकों को पारिवारिक माहौल का एहसास कराने के लिए 15 मिनट की स्पेशल ट्रेनिंग देने की व्यवस्था की जा रही है।

बाल दिवस के बाद आयोजन

देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरु का जन्मदिन बाल दिवस के रूप में 14 नवम्बर को मनाया जाता है। पुस्तकालय प्रशासन ने उसी को ध्यान में रखते हुए स्पेशल क्लास चलाने की योजना बनाई है। इसका आयोजन 15 नवम्बर से पुस्तकालय के सभागार में प्रतिदिन किया जाएगा।

बाल पाठकों के लिए अच्छा प्रयास किया जा रहा है। उनको घर जैसा माहौल देकर उनके मन में क्या चल रहा है उसे जानने का प्रयास किया जाएगा। ताकि एक्सपर्ट के जरिए बाल पाठकों की झिझक दूर की जा सके।

रवि कुमार यादव, अध्यक्ष, केन्द्रीय राज्य पुस्तकालय