दोस्त बना कर ब्लैकमेल कर रहीं फरेबी महिलाएं व युवतियां

टारगेट पर अधेड़ और युवक, साइबर थाने में पहुंच रही शिकायतें

PRAYAGRAJ: साइबर शातिर लोगों से रुपये ऐंठने का एक नया तरीका खोज निकाले हैं। युवतियां व महिलाएं पहले फ्रैंड रिक्वेस्ट भेजती हैं। रिसीव करते ही चैटिंग के जरिए वे विश्वास जमा लेती हैं। इसके बाद वाट्सएप नंबर लेकर चैटिंग शुरू कर देती हैं। अपने जाल में फंसाने के बाद वे भेजे गए सारे मैसेज को सेफ रखती जाती हैं। फिर इसी मैसेज के जरिए वे ब्लैकमेल करना शुरू कर देती हैं। ब्लैकमेल करके वे रुपयों की मांग करती हैं। मांगी गई रकम इतनी कम होती है कि बदनामी के डर से लोग रुपये दे देते हैं। इन फ्राड फेसबुक दोस्तों के टारगेट पर ज्यादातर अधेड़ या युवा वर्ग हैं। इनके जाल में कई लोग फंस चुके हैं। कुछ ने मामले की शिकायत साइबर थाने में कर रखी है।

रिसीव न करें फे्रंड रिक्वेस्ट

साइबर थाने तक पहुंचे मामलों में ज्यादातर वे लोग ऐसे हैं जो एक दो बार रुपये उनकी मांग पर दे चुके हैं। बार-बार ब्लैकमेल करके रुपये मांगे जाने से परेशान होने के बाद वे शिकायत किए। थाने से जुड़े सूत्र बताते हैं कि शिकायतकर्ता तहरीर में यह भी लिखे हैं कि उनके नाम को उजागर न किया जाय। उन्होंने पुलिस को बताया है कि महिलाएं व युवतियों का फे्रंड रिक्वेस्ट फेसबुक पर आया था। जब वे उन्हें स्वीकर कर लिए तो वह चैटिंग शुरू कर दीं। तीन चार दिन के बाद उनके जरिए वाट्सएप नंबर की मांग की गई। दिए जाने पर वह फेसबुक के बजाय वाट्सएप पर मैसेज भेजने लगीं। दोस्ती के जरिए वे धीरे-धीरे करीब आने की कोशिश कीं। विश्वास जमाने के बाद वाट्सएप पर तमाम तरह की बातें शुरू हों गई। इसके कुछ दिन के बाद मैसेज संग कॉल भी करने लगीं। थोड़े दिन बीते तो दस हजार से पांच हजार रुपये की मांग करने लगीं। रुपये देने से इंकार करने पर वे मैसेज को वायरल करने और मुकदमा लिखा जैसी धमकियां देने लगीं। पुलिस के मुताबिक कुछ ने बताया कि वे मान सम्मान डिगने के डर से रुपये दे भी दिए। बावजूद इसके वे उनसे बार-बार रुपयों की मांग कर रही हैं। इस नए तरीके के फ्राड को लेकर साइबर थाने की टीम पड़ताल में जुट गई है। साइबर थाना पुलिस द्वारा लोगों को सतर्क रहने के कुछ टिप्स भी बताए गए हैं।

इस तरह से बरतें सावधानी

साइबर थाने की पुलिस ने कहा कि फेसबुक पर किसी अन्नोन महिला की फ्रैंड रिक्वेस्ट को स्वीकार न करें

यदि स्वीकार कर भी लेते हैं तो उसके उकसाने पर कोई इस तरह के मैसेज न करें जो अशोभनीय व गैर सामाजिक हो

फेसबुक पर अन्नोन महिला या युवती दोस्त के कहने पर उसे अपना वाट्सएप या कॉलिंग नंबर कतई न दें

अपनी लोकेशन और घर आदि के बारे में भी उसे कभी न बताएं, यदि आप उसे नहीं जानते तो उसके मैसेज का जवाब भी न दें

बावजूद इसके आप के पास ऐसे मैसेज आते हैं जो अशोभनीय या गैर सामाजिक हैं तो तत्काल शिकायत पुलिस से करें

यदि किसी तरह वह आप से वाट्सएप या मोबाइल नंबर पूछ भी लें और फंसाने के बाद रुपये मांगे तो तुरंत शिकायत करें

इन दिनों सोशल मीडिया पर लोगों से ठगी का यह नया तरीका सामने आया है। परेशान लोगों द्वारा शिकायतों मिल रही हैं, मगर वे सम्मान डिगने के डर से किसी को नाम न बताने की भी बात तहरीर में लिख रखे हैं। प्राप्त शिकायतों को लेकर जांच की जा रही है।

राजीव कुमार तिवारी, प्रभारी निरीक्षक, साइबर थाना