आई स्पेशल

डीजीपी ने जारी किया फरमान, अनाथ बच्चों से दिवाली की खुशियां बांटे पुलिस अधिकारी

ajeet.singh@inext.co.in

ALLAHABAD: डीएम अंकल तो अक्सर खुशियां बांटने आते हैं। लेकिन इस बार पुलिस अंकल भी बच्चों के साथ दिवाली की खुशियां बांटने आएंगे। यही नहीं बच्चों के लिए प्यारे गिफ्ट भी लाएंगे। जी हां, इस दिवाली आश्रय स्थलों में रह रहे अनाथ बच्चों की खुशियां दोगुनी होने वाली हैं। सूबे के डीजीपी जावीद अहमद ने पुलिस अधिकारियों को अनाथालयों में जाकर बच्चों के साथ दिवाली मनाने का निर्देश जारी किया है। यही नहीं वृद्धाश्रम में जीवन यापन कर रही बुजुर्ग महिलाओं का भी मुंह मीठा करा कर दीपावली की शुभकामना दी जाएगी। आदेश मिलने के बाद पुलिस अधिकारी इसकी तैयारी में जुट गए हैं।

बिताएंगे एक घंटे का वक्त

डीजीपी जावीद अहमद ने इस बाबत सभी जिलों के पुलिस मुखिया को पत्र भेजा है। कहा कि विभाग के लोग अपने जिले में दीपावली के दिन अनाथ बच्चों और वृद्धाश्रम जाकर त्योहार की खुशियां बांटें। दीपावली की पूर्व संध्या यानि 29 अक्टूबर को शाम छह से सात बजे के बीच सभी, अपर पुलिस अधीक्षक, क्षेत्राधिकारी, थानेदार अपने क्षेत्र में पड़ने वाले अनाथ अश्राम और वृद्धाश्रम में मिठाई, सजावटी पटाखे, मोमबत्ती जलाकर दिवाली सेलिब्रेट करें। इसके अलावा दीपावली की शाम आईजी, डीआईजी और वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक पुलिस लाइन में कार्यक्रम आयोजित करें। इसमें पुलिस कर्मियों के बच्चों और परिवार के लोगों के साथ पर्व को सेलिब्रेट करें।

आईजी ने संभाली कमान

डीजीपी के आदेश का अनुपालन कराने के लिए खुद आईजी जोन एकेएस प्रताप ने कमान संभाली है। उन्होंने जोन के सभी पुलिस अधिकारियों और थानेदारों को पत्र भेजकर इस बारे में ताकीद की है। कहा कि जोन के सभी पुलिस अधिकारी व थानेदार अपनी सुविधा अनुसार दीवाली की पूर्व संध्या पर अपने क्षेत्र में पड़ने वाले अनाथालय व वृद्धाश्रम जाकर बच्चों व बुजुर्गो के साथ शाम छह से सात बजे के बीच दीवाली पर्व मनाएं। मातहतों ने इसकी तैयारी भी शुरू कर दी है।

-------

शहर के आश्रय स्थल

बालगृह, शिवकुटी

बालिकागृह, कर्नलगंज

बाल संप्रेषण गृह, खुल्दाबाद

मदर टेरेसा होम, सिविल लाइंस

स्वराज भवन, कनर्लगज