जिपं सदस्य व प्रधान ने बैरियर न उठाने पर की मारपीट, लूट का आरोप

हंडिया की घटना, गंगा पर बना है पांटून पुल

ALLAHABAD: सूबे में टोल पर आए दिन गुंडई की न्यूज आती रहती हैं लेकिन, शुक्रवार को ऐसा ही वाकया हंडिया में पेश आया। जिला पंचायत सदस्य सतीश मिश्रा व टेला के ग्राम प्रधान ब्रह्मादीन मिश्रा ने समर्थकों के साथ हंडिया में गंगा पर बने पांटून पुल पर टोल का बैरियर न खोलने पर जमकर बवाल किया। आरोप है कि दोनों ने टोल कर्मियों के साथ मारपीट तो की ही, 15 हजार रुपए भी लूट लिए। लूट के बाद पुलिस स्पॉट पर पहुंची तो दहशत फैलाने के लिए गांव में फायरिंग भी की गई। ताबड़तोड़ फायरिंग में एक युवक फंस गया लेकिन गनीमत रही कि उसकी जान बच गई। बाद में जिला पंचायत सदस्य व प्रधान के खिलाफ लूट, फायरिंग, मारपीट, जानलेवा हमले की धाराओं में हंडिया थाने में एफआईआर दर्ज कर ली गई।

बलिया का है ठेकेदार

हंडिया के टेला गांव और मेजा के मदरा मुकुंदपुर गांव को जोड़ने के लिए गंगा पर पीपा का पुल बना हुआ है। पुल पर टोल बैरियर भी लगा है जिसका ठेका बलिया के गोरखनाथ पांडेय को मिला है। टोल पर उसने बिहार के शंभूनाथ (32) और मुकेश (31) को तैनात किया है। आरोप है कि दिन में 11 बजे टेला का ग्राम प्रधान ब्रह्मादीन मिश्रा और मुदरा मुकुंदपुर गांव का जिला पंचायत सदस्य सतीश मिश्रा करीब 11 बजे एक कार से पुल पर पहुंचे। टैक्स न देने पर युवकों ने बैरियर नहीं उठाया तो दोनों भड़क गए। दोनों ने शंभू व मुकेश को लात-घूसों व डंडों से बुरी तरह पीटा। शोर सुनकर लोग जुटे तो प्रधान व सदस्य दोनों को धमकी देते हुए बैरियर पर रखे 15 हजार रुपए लूटकर भाग गए। दोनों अपनी कार से वापस टेला गांव पहुंच गए।

पुलिस पहुंची स्पॉट पर

लूट व मारपीट की खबर मिलते ही हंडिया थाने के इंस्पेक्टर आरके सिंह फोर्स के साथ स्पॉट पर पहुंच गए। उन्होंने घायलों को अस्पताल भेजवाया। आरोप है कि पुलिस के पहुंचने की जानकारी दोनों जन प्रतिनिधियों को हुई तो उन्होंने दहशत फैलाने के लिए फाय¨रग शुरू कर दी। फायरिंग से सहमे लोग घर की छतों पर पहुंच गए। कुछ लोग बाल-बाल बचे। इसके बाद लोगों ने पथराव किया तो फायरिंग करने वाले गांव छोड़कर भाग निकले। बवाल की सूचना मिलने पर सीओ कई थानों की फोर्स के साथ स्पॉट पर पहुंच गए लेकिन कोई हाथ नहीं आया। इंस्पेक्टर हंडिया ने बताया कि टोल कर्मियों व फायरिंग में बाल-बाल बचे एक ग्रामीण की तहरीर पर ग्राम प्रधान व जिपं सदस्य के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज की गई है। दोनों ने शराब के नशे में दबंगई दिखाने के लिए मारपीट व फायरिंग की है। आरोपियों की तलाश की जा रही है और जल्द ही गिरफ्तार कर लिया जाएगा।

प्रधान पर दर्ज हैं कई मामले

टोल पर गुंडई करने के आरोपी ग्राम प्रधान ब्रह्मदीन की छवि अच्छी नहीं है। उसके खिलाफ हंडिया, गोपीगंज और कोइरौना थाने में कई मामले दर्ज हैं। जिला पंचायत सदस्य के बारे में भी पुलिस जानकारी जुटा रही है।

टोल पर भी हुई थी फायरिंग

पुलिस को दी गई तहरीर में टेला गांव के अबरार ने कहा है कि प्रधान और उसके साथियों ने टोल टैक्स बैरियर पर फायरिंग की थी। फायरिंग से सहमे लोगों ने रास्ता बदल दिया था। हालांकि पुलिस का कहना है कि टोल पर फायरिंग की पुष्टि नहीं हो सकी है। पुलिस को टोल पर खोखे भी नहीं मिले हैं।

कई बार हो चुका है बवाल

टोल पर बवाल की यह कोई पहली घटना नहीं है। इस टोल पर टैक्स को लेकर कई बार टकराव हुआ है। मारपीट भी हो चुकी है।