-जंघई स्थित निजी अस्पताल पर गिरी गाज, महिला ने की थी लापरवाही की शिकायत

PRAYAGRAJ: पीडि़त महिला की शिकायत स्वास्थ्य विभाग ने चौका मोड़ जंघई स्थित निजी हॉस्पिटल को मंगलवार को सील कर दिया। जानकारी के मुताबिक भदोही जिले की रहने वाली पुष्पा देवी ने लिखित शिकायत में कहा था कि पेट में दर्द होने के चलते उन्हें जीवनदीप चैरिटेबल मेडिकेयर में भर्ती कराया गया था। जांच में डॉक्टर एचएस यादव ने बताया कि पेट में पथरी होने के कारण तत्काल आपरेशन करना पड़ेगा। महिला का आरोप है कि छह अगस्त को उसे भर्ती किया गया और सात अगस्त को आपरेशन किया गया। इस दौरान महिला के आयुष्मान कार्ड से गलत तरीके से भुगतान करने का प्रयास किया गया। 13 अगस्त को अधिक तबियात खराब होने पर महिला को भदोही के प्रतिमा हॉस्पिटल एंड ट्रामा सेंटर रिफर कर दिया गया। यहां से महिला को बीएचयू के लिए संदर्भित कर दिया गया। महिला का कहना है कि गलत आपरेशन की वजह से उन्हें मानसिक और आर्थिक प्रताड़ना के साथ 4.5 लाख रुपए का नुकसान भी उठाना पड़ा।

मौके पर खुल गई पोल

शिकायत पर सीएमओ द्वारा टीम बनाकर हॉस्पिटल का 17 अक्टूबर को औचक निरीक्षण कराया गया। जिसमें मौके पर हॉस्पिटल में कोई डॉक्टर नहीं मिला। पांच मरीज एडमिट थे जिसमें एक मरीज का आपरेशन से बच्चा पैदा हुआ था लेकिन इमरजेंसी डॉक्टर मौजूद नहीं था। मौके पर मंजू यादव महिला मौजूद थी और उन्होंने खुद को डॉ। एचएस यादव की पत्‍‌नी बताया। हॉस्पिटल के अंदर एक्सरे मशीन, पैथोलाजी, मेडिकल स्टोर संचालित था लेकिन सीएमओ पंजीकरण दिखाने वाला नही था। नोटिस देने के तीन दिन बाद कोई जवाब नहीं मिलने पर सीएमओ की टीम ने समस्त अनियमितताओं और नियमों के उल्लंघन को देखते हुए मंगलवार को हॉस्पिटल सीज कर दिया।

हॉस्पिटल में कई कमियां देखने में आई। इलाज और जांच की सुविधा होने के बावजूद पंजीकरण दिखाने वाला कोई नही था। नोटिस का जवाब नहीं देने पर यह कार्रवाई की गई है।

-डॉ। मेजर गिरिजाशंकर बाजपेई, सीएमओ प्रयागराज