इन दिनों पुलिस के पास आ रही कोरोना संक्रमण से सम्बंधित ज्यादा कॉल

PRAYAGRAJ: वारदातों को लेकर पुलिस के पास आने वाली कॉल की संख्या न के बराबर हो गई। छिनैती और लूट व पारिवारिक कलह से लेकर जमीन जायदाद तक के विवाद घट गए हैं। कुछ थाने ऐसे भी हैं जहां इस तरह की शिकायतें हैं ही नहीं। इन दिनों पुलिस के पास सबसे ज्यादा कॉल कोरोना संक्रमित लोगों के परिजनों की आ रही। वह पुलिस से एम्बुलेंस व ऑक्सीजन जैसी चीजों को दिलवाने में मदद की गुहार लगा रहे हैं। इनमें कुछ कॉल बगैर मास्क भीड़ लगाने, सोशल डिस्टेंस का पालन न करने से संबंधित भी हैं। सर्वाधिक कॉल पुलिस के पास कोविड समस्याओं को लेकर ही आ रही हैं।

लूट, छिनैती, छेड़खानी पर लगा ब्रेक

कोरोना संक्रमण कॉल के खतरे से अपराधी भी खौफ में हैं। इन दिनों शहर में छिनैती व छेड़खानी व लूट एवं मारपीट जैसी घटनाएं बंद सी हो गई हैं। पारिवारिक विवाद जैसे मामले भी थानों में तेजी से घटे हैं। हालांकि इसकी वजह लॉकडाउन को माना जा रहा है। इन दिनों पुलिस के पास ज्यादातर कॉल कोरोना संक्रमण से सम्बंधित आ रही। थानेदारों की मानें तो कोरोना संक्रमित लोग के फोन ज्यादा आ रहे। इनमें एम्बुलेंस चालक द्वारा अधिक रुपये लिए जाने, ऑक्सीजन सिलेंडर दिलाने में मदद करने और हॉस्पिटल में बेड न मिलने जैसी समस्याएं अधिक हैं। क्षेत्र में बगैर मास्क के दुकान या गली मोहल्ले में भीड़ लगाने, सोशल डिस्टेंस का पालन न करने जैसी शिकायतों की कॉल भी पुलिस के पास खूब पहुंच रही हैं। थाना पुलिस इन दिनों अपराधियों व अपराध को लेकर सुकून में है। लेकिन कोरोना से पब्लिक की सुरक्षा जवानों के लिए टेंशन की वजह बनी हुई।

थानों पर किस तरह की कितनी कॉल

थाना घटना कॉ। कोविड हेल्प कॉ।

कोतवाली 05 10 से 13

शाहगंज 00 06 से 10

खुल्दाबाद 08 12 से 13

करेली 07 15 से 20

सि.लाइंस 04 12 से 14

धूमनगंज 10 08 से 10

कैंट 00 05 से 07

कीडगंज 06 10 से 12

मुट्ठीगंज 00 05 से 10

अतरसुइया 02 03 से 06

कर्नलगंज 08 06 से 10

शिवकुटी 03 05 से 07

जार्जटाउन 04 04 से 06

दारागंज 02 03 से 07

नोट- थानों पर व प्रभारियों के पास आने वाली यह अनुमानित कॉल रोज की है।

ज्यादातर मसले समझौते पर खत्म

पुलिस की मानें तो घटना को लेकर जो कॉल इन दिनों आ रही उनमें ज्यादातर पारिवारिक मसले होते हैं। शिकायत पर पहुंचने वाली पुलिस द्वारा कार्रवाई के पहले वह अधिकतर लोग आपसी समझौते कर लेते हैं। इस तरह के अधिकांश विवाद केवल मतभेद की वजह से हो रहे हैं। लोग कॉल तो कद देते हैं, अक्सर तहरीर देने के बाद लोग समझौता लेते रहे हैं।

क्राइम के मामले में सिटी पूरी तरह शांत है। कुछ पारिवारिक मसलों को लेकर एक दो घटनाएं ग्रामीण इलाकों में हुई है। वह उनकी घरेलू प्रकरण रहे। इन दिनों पुलिस के पास ज्यादातर कॉल कोरोना से सम्बंधित ही आ रही। पुलिस पब्लिक की हेल्प भी कर रही है।

आशुतोष मिश्र, एसपी क्राइम