- आई स्टिंग

- स्कूल की खिड़की से छत तक लगा रहता है जमावड़ा

- 15 फिट ऊंची दीवार से छलांग लगाने में भी नहीं डरते

ALLAHABAD: हॉलीवुड की फिल्म स्पाइडर मैन तो आप सबको याद ही होगी। फिल्म में जो स्टंट स्पाइडर मैन ने दिखाया था वैसा ही नजारा यूपी बोर्ड की परीक्षाओं में भी देखने को मिल रहा है। नकलची साथियों की बोर्ड परीक्षा की नैया पार लगाने के लिए देसी स्पाइडरमैन खेवनहार बने हैं। ये परीक्षा केंद्र पर खिड़कियों व छतों पर जमे रहते हैं। इस बीच खतरे का आभास होता है तो 15 फीट ऊंची दीवारों से छलांग लगाने में भी नहीं डरते। आईनेक्स्ट टीम ने गुरुवार को इण्टरमीडिएट गणित परीक्षा के दौरान यमुनापार के परीक्षा केंद्रों का जायजा लिया तो ऐसे ही नजारे देखने को मिले।

छत से स्कूल के अंदर

आईनेक्स्ट की टीम शहर से 35 किलोमीटर दूर मेजा के सिरसा में पहुंची। वहां लाल रामलाल अग्रवाल इंटर कालेज में कुछ युवक स्कूल की छत से दूसरे फ्लोर और उसके बाद नीचे मैदान में कूदते हुए दिखाई दिए। टीम भी उसे रास्ते स्कूल पहुंची तो स्कूल के अंदर हैरतंगेज नजारा दिखा। स्कूल के पीछे के रास्ते से दीवार पर चढ़ते युवकों का झुंड दिखाई दिया। युवकों ने स्कूल की छत से नीचे जाने का रास्ता बना रखा था। टीम भी उनके पीछे नीचे पहुंची तो देखा कि वहां सैकड़ों की संख्या में लोग अपने परिचितों को नकल सामग्री बांटने में लगे हुए थे।

कक्ष निरीक्षक तमाशबीन

क्लास के अंदर कक्ष निरीक्षक सिर्फ तमाशबीन की भूमिका में नजर आए। लोग क्वैश्चन पेपर की सॉल्व कापियों को लेकर खिड़की के पास खड़े होकर बोलकर उत्तर हल कराते दिखे। केन्द्र प्रभारी भी कुछ कहने की हिम्मत नहीं जुटा पा रहे थे।

हाथ में दिखी लाठी

इसके बाद आईनेक्स्ट टीम श्रीनाथ तिवारी इंटर कालेज पहुंची। यहां पर स्कूल के लोग ही हाथों में लाठी लेकर डटे रहे। किसी को अंदर नहीं जाने दिया गया। टीम को भी बाहर से ही मना कर दिया गया। अंदर ही अंदर नकल का खेल चलता रहा। इसके बाद टीम ने आसपास के कई केन्द्रों का हाल लिया। प्रत्येक जगह पर ऐसा ही नजारा देखने को मिला।

सुरक्षा के इंतजाम नदारद

परीक्षा केन्द्रों पर सुरक्षा के लिए प्रशासन की ओर से भी कोई इंतजाम नहीं दिखे। पुलिस के अधिकारी भी गेट से लौट कर अपना कोरम ही पूरा करते दिखे। स्कूल के बाहर होमगार्ड तक की व्यवस्था नहीं दिखी। इसके टीम ने बंद्री नारायण इंटर कालेज समेत अन्य कालेजों में नकलचियों के आगे व्यवस्था ढेर दिखी।

बदले गए केन्द्र व्यवस्थापक

गुरुवार को इंटरमीडिएट मैथ्स के पेपर के दौरान सचल दल की टीमों ने कई परीक्षा केन्द्रों का निरीक्षण किया। इस दौरान डीआईओएस के नेतृत्व में जीजीआईसी करछना पहुंची टीम ने नकल को रोकने में नाकाम दिखे केन्द्र व्यवस्थापक को तत्काल बदलने का निर्देश दिया। जबकि कालेज में एक स्टूडेंट्स को रेस्टीकेट किया गया। इसके साथ ही केन्द्र व्यवस्थापक व टीचर्स को 52,53 के अन्तर्गत नोटिस जारी किया गया। सचल दल की टीमों ने अन्य परीक्षा केन्द्रों से कुल छह नकलची पकड़े।