देहरादून, भोपाल और भुवनेश्वर के लिए फ्लाइट के टिकट की बुकिंग शुरू

28 मार्च से शुरू होगी उड़ान, सीधे कनेक्ट होंगे दोनो शहर

देहरादून, भोपाल और भुवनेश्वर के लिए फ्लाइट सेवा मार्च से शुरू होने जा रही है। यह जानकारी टिकटों की बिक्री शुरू हो जाने से पुष्ट हुई है। टिकट स्टेटस के अनुसार 28 मार्च से प्रयागराज तीनो शहरों से सीधे कनेक्ट हो जाएगा। इससे इन शहरों के बीच आवागमन करने वालों को लाभ होगा। इससे टूरिज्म सेक्टर के भी ग्रो करने के चांस बढ़ जाएंगे।

कनेक्टिंग नहीं होंगी तीनो फ्लाइट

प्रयागराज से दिल्ली के लिए एलाइंस एयर व इंडिगो की एक-एक विमान सेवा उपलब्ध हैं। इसके अलावा इंडिगो मुंबई, पुणे, रायपुर, कोलकाता, बेंगलुरु और गोरखपुर के लिए भी सीधी हवाई सेवाएं संचालित हैं। अब 28 मार्च से इंडिगो देहरादून, भोपाल व भुवेनश्वर के लिए भी प्रयागराज से हवाई सेवाएं शुरू करेगा। इसके लिए बुकिंग भी शुरू कर दी गई है। कनेक्टिंग फ्लाइट की अपेक्षा सीधी सेवाएं शुरू करने से किराया भी कम लगेगा। प्रयागराज से देहरादून के लिए किराया 3316 रुपये, भुवनेश्वर के लिए 3702 रुपये, भोपाल के लिए 2827 रुपये होगा। बता दें कि तीनों शहरों के लिए पिछले वर्ष मार्च में ही ये सेवाएं शुरू होनी थी। लेकिन, लॉकडाउन की वजह से हवाई सेवाएं शुरू नहीं की जा सकीं। देहरादून के लिए हवाई सेवा शुरू होने से हरिद्वार कुंभ में शामिल होने वालों को भी सहूलियत मिलेगी।

यह होगा शेड्यूल

प्रयागराज से दोपहर 01:00 बजे फ्लाइट जाएगी और 02:35 बजे भोपाल पहुंचेगी।

वापसी में भोपाल से दोपहर 02:55 बजे उड़ान भरकर 04:20 बजे प्रयागराज पहुंचेगा।

प्रयागराज से शाम 04:40 बजे फ्लाइट जाएगी और शाम 06:20 बजे देहरादून पहुंचेगी।

वापसी में शाम 07:15 बजे देहरादून से उड़ान भरेगी और रात 11:00 बजे प्रयागराज पहुंचेगी।

भुवनेश्वर के लिए विमान सुबह 09:30 बजे उड़ान भरेगा और 11:30 बजे पहुंचेगा

वापसी में सुबह 11:50 बजे उड़ान भरेगा और दोपहर 02:05 बजे प्रयागराज पहुंचेगा

उड़ान योजना के तहत प्रयागराज को देश के बड़े शहरों को सीधे कनेक्ट करने पर काम चल रहा है। तीनो उड़ान शुरू करने का मकसद ही यही है। सरकार की मंशा है कि एयर कनेक्टिविटी बढ़े ताकि टाइम सेविंग हो और टूरिज्म सेक्टर ग्रो करे।

नंद गोपाल गुप्ता नंदी

उड्डयन मंत्री, उत्तर प्रदेश सरकार