परिवार परामर्श केंद्र व सखी वन स्टाप सेंटर एक साथ मिलकर काम करेंगे

आईजी रेंज कार्यालय में सोमवार को हुई मीटिंग के दौरान लिया गया यह निर्णय

PRAYAGRAJ:

घरेलू हिंसा की शिकार महिलाओं को न्याय के लिए अब भटकना नहीं पड़ेगा। महिलाओं को शीघ्र इंसाफ मिले इसके लिए अफसरों द्वारा कुछ नए निर्णय लिए गए हैं। इसके तहत अब पुलिस का परिवार परामर्श केंद्र व प्रशासन के सखी वन स्टाप सेंटर एक साथ मिलकर काम करेंगे। जबकि पहले दोनों विंग अलग-अलग काम किया करते थे। दोनों विंग के एक साथ काम करने से महिलाओं की समस्याओं के निराकरण में तेजी आएगी।

पीडि़त महिलाओं का बचेगा वक्त

आईजी रेंज कार्यालय में सोमवार को इस नई व्यवस्था को लेकर मीटिंग हुई। इसी मीटिंग में परिवार परामर्श केंद्र व प्रशासन के सखी वन स्टाप सेंटर के साथ काम करने का निर्णय लिया गया। चर्चा हुई कि घरेलू ¨हसा की शिकार महिलाएं जिनका मीडिएशन या काउंस¨लग के जरिए समाधान हो सकता है, ऐसे प्रकरण पुलिस लाइन के परिवार परामर्श केंद्र और शाहगंज काटजू रोड स्थित सखी वन स्टाप सेंटर में अलग-अलग चलते हैं। अलग-अलग विंग में मामलों के चलने से पीडि़त महिलाओं का वक्त व भाड़ा खर्च का बोझ पड़ता है। समस्या को देखते हुए निर्णय लिया गया कि अब परिवार परामर्श केंद्र की अधिकारी व कर्मचारी व वन स्टाप सेंटर में बैठेंगी। साथ ही संयुक्त रूप से पीडि़त और उनके परिवार की काउंस¨लग करके समस्या का समाधान किया जाएगा। सेंटर 24 घंटे कार्यरत रहता है और इसमें काउंस¨लग, मेडिकल ट्रामा, अस्थायी शेल्टर होम, पुलिस चौकी है। पीडि़ता को ट्रे¨नग के साथ ही सरकारी योजनाओं की भी जानकारी दी जाती है।

इन पर ली जा सकती है मदद

हेल्पलाइन नंबर 1090, 181, 112 और टोल फ्री नंबर 6390905002 पर कभी भी काल कर सहायता प्राप्त की जा सकती है। एडीजी प्रेम प्रकाश, आइजी केपी सिंह, सीओ अमिता सिंह, जिला प्रोबेशन अधिकारी और दोनों केंद्र की प्रभारी की बैठक में यह भी तय किया गया कि थाने पर बने महिला हेल्प डेस्क को भी सेंटर से जोड़ा जाएगा। पुलिस लाइन में सभी कर्मचारियों को 15 दिनों की ट्रे¨नग भी दी जाएगी।

घरेलू हिंसा की शिकार महिला को जल्द इंसाफ मिले इस लिए यह निर्णय लिया गया कि दोनों विंग एक साथ काम करेंगे। इससे पीडि़ता को मदद के लिए एक से दूसरे विंग भटकना नहीं पड़ेगा।

केपी सिंह, आईजी रेंज प्रयागराज