- प्राइवेट स्कूलों के 90 परसेंट अभिभावकों ने नहीं दिया कंसर्न लेटर

- ऑनलाइन क्लासेस ही ज्यादातर प्राइवेट स्कूलों की बनी पहली पसंद

- स्कूलों में मास्क पहनकर स्कूल पहुंचेंगे बच्चे, नए नियम फॉलो करना होगा अनिवार्य

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: पिछले साल शुरू हुई कोरोना महामारी का असर अभी भी स्कूलों पर दिख रहा है। सरकार ने भले ही स्कूल खोलने के निर्देश दे दिए हो, एक मार्च से कक्षा एक से पांचवीं तक के स्कूल खोलने की भी इजाजत सरकार की ओर से मिल गई है। लेकिन पिछले दिनों अचानक से महामारी से संक्रमित लोगों की संख्या में इजाफा के बाद सिटी के ज्यादातर प्राइवेट स्कूलों ने मार्च में होने वाली फाइनल परीक्षाओं को ऑनलाइन ही कराने का निर्णय लिया है।

पैरेंट्स भी नहीं ले रहें इंट्रेस्ट

सरकार की ओर से जारी गाइडलाइन के अनुसार 10 फरवरी से कक्षा 6 से 8वीं तक और 1 मार्च से कक्षा 1 से 5वीं तक के स्कूल खोलने की इजाजत दी गई थी, लेकिन सरकार के निर्देश के बाद से ही स्कूल लगातार पैरेंट्स से बच्चों को स्कूल भेजने का कंसर्न लेने की कोशिश कर रहे थे। लेकिन पैरेंट्स की ओर से कोरोना महामारी के बढ़ते केसेस को देखते हुए बच्चों को स्कूल भेजने को लेकर कोई खास रूचि नहीं दिखा रहे थे। करीब 90 परसेंट पैरेंट्स और बच्चे मौजूदा सेशन में ऑनलाइन ही पढ़ाई चाहते थे।

ऑनलाइन हो रही परीक्षा

ऐसे में स्कूलों ने भी बच्चों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए छोटे बच्चों यानी कक्षा एक से 8वीं तक के बच्चों के लिए फिलहाल स्कूल नहीं खोलने का निर्णय लिया है। हालांकि कुछ स्कूलों ने बच्चों को कुछ दिनों के लिए स्कूल आने का आप्शन दे दिया है। लेकिन स्कूल फाइनल यानी वार्षिक परीक्षाएं ऑनलाइन ही कराने की तैयारी कर रही है। सिटी के ज्यादातर स्कूलों में मार्च के फस्ट वीक में ऑनलाइन परीक्षाएं क्लास 1 से 8वीं तक की होनी है।

- प्राइमरी के लिए स्कूल खोलने की व्यवस्था है। लेकिन पैरेंट्स का कोई इंट्रेस्ट नहीं है। ऐसे में क्लास एक से लेकर 8वीं तक के बच्चों की ऑनलाइन ही परीक्षाएं होंगी।

फादर थॉमस कुमार

प्रिंसिपल, सेंट जोसफ कालेज

- जूनियर सेक्शन के बच्चों की परीक्षाएं 5 मार्च से शुरू हो रही है। उसे ऑनलाइन ही कराया जाएगा। इस बारे में पैरेंट्स को सूचना दे दी गई है।

रेव्ह। डॉ। विनीता इसूबियस

प्रिंसिपल, जीएचएस

- जूनियर सेक्शन की परीक्षाएं ऑनलाइन पैटर्न पर होगी। इस बारे में सूचना पैरेंट्स को दे दी गई है। स्कूल में इस बाबत सभी तैयारियां कर ली गई हैं।

जया सिंह

प्रिंसिपल, डीपी पब्लिक स्कूल

- 9वीं से 11वीं तक की परीक्षाएं ऑफलाइन होगी। जूनियर सेक्शन की परीक्षाएं ऑन लाइन ही होगी। बच्चों की सेहत के साथ खिलवाड़ नहीं किया जा सकता।

सुष्मिता कानूनगो

प्रिंसिपल, एमपीवीएम

- जूनियर सेक्शन के बच्चों के लिए परीक्षाएं ऑनलाइन पैटर्न पर होगी। नेक्स्ट सेशन में स्कूल खोलने को लेकर सरकार की ओर से जो गाइड लाइन जारी होगी। उसके अनुसार आगे की तैयारी होगी।

डॉ। विशाल सिंह

प्रिंसिपल, बिशप जानसन स्कूल एंड कालेज

-------------

गवर्नमेंट स्कूलों में आज से लौटेगी रौनक

सरकार की ओर से जारी निर्देश के बाद गवर्नमेंट प्राइमरी स्कूलों में एक मार्च से रौनक आने की उम्मीद है। सरकार की ओर से कोरोना महामारी की जारी गाइडलाइन के अनुसार एक मार्च से स्कूल खुल जाएंगे। जिससे बच्चों की पढ़ाई और आफलाइन परीक्षाएं आयोजित हो सके।

प्राइमरी स्कूल में बच्चों को बुलाने को लेकर गाइडलाइन जारी कर दी गई है। उसका कड़ाई से पालन कराने के लिए टीचर्स को निर्देश दिया गया है।

संजय कुमार कुशवाहा, बीएसए