01

किलो 798 ग्राम स्मैक अगस्त तक जिले में बरामद

15

किलो के करीब अफीम भी पुलिस द्वारा पकड़ी गई

3000

शीशी नशीली लिक्विड दवाइयां भी बरामद हुई

770

पत्ता डायजापाम की गोलियां भी पुलिस को मिलीं

800

किलो गांजा जिले के विभिन्न एरिया से बरामद हुआ

-दौलत की चाह में युवाओं की नसों में नशा घोल रहे जिले में एक्टिव सौदागर

-जिले में गांजा ही नहीं अफीम और स्मैक तक पकड़े जा चुके हैं

PRAYAGRAJ: अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की मौत के बाद बॉलीवुड में ड्रग एडिक्शन पर खूब चर्चा हुई है। सोशल मीडिया से होते हुए यह बात संसद के गलियारों तक पहुंच चुकी है। वैसे ड्रग्स के डंक से प्रयागराज भी महफूज नहीं है। बेशुमार दौलत कमाने की लालच में ड्रग्स के सौदागर यहां के यूथ को स्लो प्वॉइजन का शिकार बना रहे हैं। नशे के इन व्यापारियों का गैंग जिले में जलकुंभी की तरह फैला हुआ है। इसके चलते यह नशा यहां के युवाओं को आसानी से उपलब्ध हो जा रहा है। गैंग के गुर्गे जिले के कोने-कोने में एक्टिव हैं। इनके जरिए सिर्फ गांजा ही नहीं, अफीम, स्मैक व नशीली दवाइयां भी सप्लाई की जा रही हैं।

सलाखों में जा चुके हैं 178 सौदागर

जिले में नशे के सामान की खपत बहुत बड़े पैमाने पर है। इस बात का अंदाजा पुलिस द्वारा पकड़ी गई नशीली दवाइयों और पदार्थ से लगाया जा सकता है। बरामद नशीले पदार्थो के साथ तस्करी करने वाले 178 लोग भी अगस्त महीने तक गिरफ्तार किए गए। गिरफ्तार इन सभी सौदागरों को पुलिस द्वारा जेल भेजा चुका है। मजदूर व भिखारी किस्म के नशेड़ी ज्यादातर गांजा व नशीली दवाइयों का इस्तेमाल करते हैं। जिनका लिविंग स्टैंडर्ड इनसे थोड़ा ऊपर है वे नशे के लिए अफीम व स्मैक जैसी और गांजे जैसी चीजों का सेवन करते हैं।

इस तरह और यहां एक्टिव हैं गुर्गे

-नशे के सामान को थोक में मंगाने वालों के गुर्गे कुछ स्कूल व कॉलेजों में भी अपनी पहुंच रखते हैं।

-सूत्र बताते हैं कि सौदागर पहले पढ़ाई करने वाले एक-दो छात्र को अपने ग्रिप में लेते हैं।

-इसके बाद उनके जरिए वे दूसरे छात्रों को लती बना देते हैं।

-शहर में एसआरएन, बेली व काल्विन हॉस्पिटल सहित दारागंज परेड, दारागंज एरिया में स्थित कई झोपड़पट्टी, कीडगंज, करेली, धूमनगंज,

-शाहगंज खुल्दाबाद एवं कैंट के राजापुर एरिया सहित अल्लापुर एरिया में ऐसे नशेडि़यों को आराम से देखा जा सकता है।

इस तरह की चीजें बेचने वाले तमाम लोग पकड़े गए हैं। जिनकी सूचना किसी न किसी जरिए से मिलती है उन पर भी पुलिस एक्शन ले रही है। लगातार टीमें इस दिशा में काम कर रही हैं। बल्क में काम करने वाले ऐसे लोगों को चिन्हित कर बड़ी कार्रवाई की जाएगी।

-आशुतोष मिश्र, एसपी क्राइम