i special

-सीबीएसई ने टीचिंग स्किल को डेवलप करने के लिए लांच किया विद्यादान प्रोग्राम

-टीचर्स से तैयार कराया जा रहा है ई-कंटेट, छठवीं से दसवीं के लिए होगा मददगार

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: टीचिंग की क्वॉलिटी में सुधार के लिए सीबीएसई की ओर से लगातार कोशिशें की जा रही हैं। इसी क्रम में टीचिंग स्किल डेवलप करने के लिए सीबीएसई ने विद्यादान प्रोग्राम लांच किया है। इसमें बेहतर टीचिंग के लिए ई-कंटेंट तैयार कराया जा रहा है। इसका लाभ सभी स्कूलों के टीचर्स की टीचिंग क्वॉलिटी में सुधार के लिए किया जा सकेगा। बोर्ड की तरफ से अभी तक क्लास फ‌र्स्ट से 8वीं तक के बच्चों की टीचिंग क्वॉिलटी में सुधार के लिए एनसीईआरटी की ओर से तैयार प्रोग्राम लर्निग आउटकम को एडॉप्ट किया गया है। इसके बाद क्लास 6 से 10वीं तक के स्टूडेंट्स के लिए विद्यादान प्रोग्राम को तैयार किया गया है।

टीचर्स से मांगा ई-प्लेटफार्म के लिए कंटेंट

सीबीएसई के डायरेक्टर ट्रेनिंग डॉ। बिश्वजीत शाह की ओर से सर्कुलर जारी करते हुए देश के सभी सीबीएसई स्कूलों के टीचर्स से कंटेंट मांगा गया है। इसमें निर्धारित क्लास में टीचिंग के किन-किन विकल्पों और प्रयोग को शामिल किया जा सकता है, इसकी डिटेल भी मंागी गई है। इस कंटेंट को सीबीएसई अपने विद्यादान प्रोग्राम के ई-प्लेटफार्म पर जारी करेगा। सीबीएसई स्कूल टीचर्स इस कंटेंट का यूज अपनी सुविधा के हिसाब से करेंगे।

यह सब्जेक्ट्स किए गए शामिल

सीबीएसई की ओर से जारी गाइडलाइन के अनुसार इसमें इंग्लिश, हिंदी, मैथ्स, साइंस, सोशल साइंस सब्जेक्ट से जुड़े मैटर शामिल किए जाएंगे। इनसे जुड़ा ई-कंटेंट सीबीएसई से शेयर करने से पहले स्कूल प्रिंसिपल या हेड ऑफ स्कूल को भेजना अनिवार्य किया गया है। जो टीचर इस गाइडलाइन को फॉलो नहीं करता, सीबीएसई उसके कंटेंट को एक्सेप्ट नहीं करेगा।

इस तरह से तैयार हो रहा ई-कंटेंट

लर्निग आउट कम: यह टीचर्स को लर्निग आब्जेक्ट्स को समझने में मदद करेगा।

फोकस स्पॉट: किसी भी चैप्टर के हाईलाइट्स को समझने में की-रोल प्ले करेगा।

लेसन प्लान: टीचिंग के दौरान क्लास में चैप्टर को पढ़ाने के लिए जरूरी होगा।

एक्सप्लेनेशन कंटेंट: इसके तहत स्टूडेंट्स को किसी भी चैप्टर के कांसेप्ट को समझने में हेल्प मिलेगी।

क्वेश्चन बैंक: क्वेश्चन बैंक के जरिए स्टूडेंट्स को क्लास रूम और होमवर्क में प्रैक्टिस में आसानी होगी।

एक्सपेरिएंटल कंटेंट: एक्टीविटी बेस्ड लर्निग एंड एप्लीकेशन ऑफ कांसेप्ट

क्यूरियॉसिटी क्वेश्चन: बच्चों के अंदर किसी भी टॉपिक में उठने वाले सवालों को तैयार करेगा

-एनसीईआरटी टेक्स्ट बुक्स की पीडीएफ

सीबीएसई की ओर से लिए गए इस इनीशिएटिव से टीचिंग क्वॉलिटी में काफी सुधार होगा। इसके साथ ही टीचर्स को भी दूसरे टीचर्स के बेहतर टीचिंग स्किल को सीखने का मौका मिलेगा।

-पद्मा, शिक्षिका एमपीवीएम

ई कंटेट उन टीचर्स को अधिक मदद करेगा, जिनको टीचिंग के दौरान ज्यादा समस्या होती है। इसके जरिए वह खुद को बेहतर टीचिंग के लिए आसानी से तैयार कर सकेगी।

-जया सिंह

प्रिंसिपल, डीपी पब्लिक स्कूल