जालसाजी कर कंपनी ने वसूले 3700 करोड़ रुपये

एसटीएफ दिल्ली और नोएडा की टीम ने किया खुलासा

ALLAHABAD: अगर आप की जेब में 57 हजार 500 रुपये हैं तो आप उस इस रकम से लाखों रुपये कमा सकते है। 57 हजार 500 रुपये एक बार जमा करने पर आपके खाते में पर डे 500 रुपये पहुंच जाएंगे। जिसके लिए आपको कुछ खास नहीं करना होगा, बस एक लिंक खोल कर क्लिक करना होगा। कुछ इसी तरह का दावा और वादा करके सोशल ट्रेड नाम की कंपनी ने देश भर के करीब सात लाख लोगों से करोड़ों रुपया वसूल लिया। लेकिन एसटीएफ की जांच में पूरी कंपनी ही फर्जी मिली है। जिसने करीब 3700 करोड़ रुपये का फर्जीवाड़ा किया है। इस फर्जीवाड़े में इलाहाबाद में भी करीब दो हजार से अधिक लोग ठगी के शिकार हुए हैं।

एसटीएफ ने मारा छापा

जिस सोशल ट्रेड के जरिये देश भर के करीब सात लाख लोग जुड़े हुए थे और अपना लाखों रुपया कंपनी में लगा चुके थे, उस सोशल ट्रेड का हेड ऑफिस नोएडा के सेक्टर-63 एफ ब्लॉक में एब्लेज इंफो सॉल्यूशन प्राइवेट लिमिटेड कंपनी के नाम से चल रहा था। जिस पर पिछले कुछ दिनों से एसटीएफ की नजर थी। गुरुवार को एसटीएफ की टीम ने कंपनी में छापा मारकर कंपनी मालिक सहित तीन लोगों को गिरफ्तार कर मल्टी लेवल मार्केटिंग के जरिए डिजिटल मार्केटिंग के नाम पर हो रहे फर्जीवाड़े का खुलासा किया। जिसके जरिये करीब 3700 करोड़ रुपया वसूला गया।

ऐसे हो रहा था फर्जीवाड़ा

एसटीएफ का कहना है कि कंपनी लोगों को सोशल ट्रेड डॉट बिज पोर्टल का मेम्बर बनाने के लिए 57,500 रुपये लेती थी। उसके बाद हर सदस्य को पोर्टल पर मिलने वाले लिंक को लाइक (क्लिक) करना होता था। लाइक करने पर कंपनी अपने सदस्य के खाते में पांच सौ रुपए पर डे के हिसाब से रुपये भेजती थी। हर सदस्य को 21 दिन में अपने नीचे दो और लोगों को जोड़ना होता था, जिसके बाद सदस्य को मिलने वाले लिंक दोगुने हो जाते थे। इसके अलावा उसे प्रमोशनल आय के नाम पर भी कुछ रुपये दिए जाते थे।

इलाहाबादियों ने भी जमा किए थे रुपये

देश के कोने-कोने तक पहुंच सोशल ट्रेड के चक्कर में हजारों इलाहाबादी भी फंस चुके थे, जिन्होंने हर्रे फिटकिरी लगाए बगैर 500 रुपये पर डे कमाने के चक्कर में 57 हजार 500 रुपये कंपनी में जमा कर दिए थे। कईयों ने जहां जमा की गई धनराशि से दुगुना-तिगुना रकम निकाल लिया था। वहीं कईयों का पूरा का पूरा पैसा ही डूब गया।