-जिले में पहले की तरह चलाई जाएंगी परिवार नियोजन की योजनाएं

-नसबंदी पर लगाई गई रोक, कोरोना संक्रमण से बचाव पर भी ध्यान

PRAYAGRAJ: लॉकडाउन में बंद रही परिवार नियोजन की योजनाएं पहले की तरह फिर से चालू होंगी। शासन ने शुक्रवार को इन योजनाओं को हरी झंडी दे दी। बशर्ते योजनाओं के संचालन में कोरोना संक्रमण से बचाव के तमाम साधनों के साथ सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा पालन किया जाएगा। शासन के मुताबिक पुरुष और महिला नसबंदी शिविरों का आयोजन नहीं किया जाएगा।

जहां प्रोवाइडर है वहां होगी नसबंदी

परिवार नियोजन की एफडीओएस के माध्यम से प्रदान की जाने वाली महिला एवं पुरुष नसबंदी के शिविर को छोड़ कर अन्य सभी सेवाओं का संचालन शुरू हो गया है। नसबंदी के लिए जिन स्वास्थ्य केन्द्रों की इकाइयों पर प्रोवाइडर हैं वहां नसबंदी की सेवाएं सुचारू रूप से चलेंगी। साथ ही हर गुरुवार को अंतराल दिवस का आयोजन भी किया जाएगा। नॉन कोविड प्रसव इकाइयों पर पीपीआईयूसी, डीपीए, आईयूसीडी, अंतरा, छाया, कंडोम और गर्भनिरोधक गोलियों का वितरण भी किया जाएगा।

हॉटस्पॉट एरिया में विशेष सावधानी

जिले के जिन विकास खंडों व शहरी क्षेत्रों में कोरोना के मामले सामने आए हैं वहां भ्रमण करने वाली फ्रंटलाइन स्वास्थ्यकर्मियोंकी तैनाती की गई है। उनके माध्यम से मात्र खाने वाली गर्भनिरोधक गोलियां व कंडोम का वितरण कराना सुनिश्चित किया जाए। इसके अलावा अन्य क्षेत्रों में परिवार नियोजन सेवाओं की अंतराल विधियां पूर्व की भांति संचालित की जाएं। हॉटस्पॉट कंटेंटमेंट जोन में जिन एएनएम, आशा व अन्य स्वास्थ्यकíमयों की ड्यूटी लगाई गई है। हॉटस्पॉट कंटेंटमेंट जोन में ड्यूटी करते हुए उनमें संक्रमण के लक्षण प्रतीत होते हैं तो उनको ड्यूटी से हटा दिया जाएगा। उनकी जगह वैकल्पिक व्यवस्था की जाएगी।

परिवार नियोजन की गतिविधियों को शुरू करा दिया गया है। लॉकडाउन में इन पर रोक लगा दी गई थी। नसबंदी शिविरों का आयोजन नहीं किया जाएगा। हॉटस्पॉट एरिया में निर्धारित गतिविधियां ही संचालित की जाएंगी।

-डॉ। सत्येन राय, एसीएमओ, स्वास्थ्य विभाग प्रयागराज