-स्मार्ट सिटी लिमिटेड की एडवायजरी फोरम मीटिंग में सदस्यों ने रखा सुझाव

-किसी एक एरिया नहीं बल्कि पूरे शहर को बनाया जाए स्मार्ट

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: प्रयागराज स्मार्ट सिटी लिमिटेड के एडवायजरी फोरम की मीटिंग गुरुवार को मेला प्राधिकरण के कमांड एंड कन्ट्रोल सेंटर बिल्डिंग में आयोजित की गई। इसमें सांसद डॉ। रीता बहुगुणा जोशी, मेयर अभिलाषा गुप्ता नंदी, शहर उत्तरी विधायक हर्षवर्धन बाजपेयी के अलावा करीब 20 जनप्रतिनिधि व सदस्य मौजूद रहे। बैठक का संचालन सीईओ स्मार्ट सिटी लिमिटेड रवि रंजन ने किया। 10 दिसंबर 2019 के बाद प्रयागराज स्मार्ट सिटी लिमिटेड के एडवायजरी कमेटी की दूसरी मीटिंग गुरुवार को आयोजित की गई। पहली मीटिंग में दिए गए सुझावों पर कार्य की वर्तमान स्थिति पर चर्चा करते हुए सीईओ रवि रंजन ने स्मार्ट सिटी में कराए जा रहे कार्यो की जानकारी दी।

नए प्रोजेक्ट्स के बारे में बताया

स्मार्ट सिटी सीईओ रवि रंजन ने अहम जानकारियां दीं। शहर के 200 पार्को में ओपन एयर जिम, 113 नये बस शेल्टर्स का निर्माण, टूरिस्ट इंफॉर्मेशन सेंटर कियॉस्क, पब्लिक एड्रेस सिस्टम, स्मार्ट स्कूल, स्वचालित शौचालय, दिव्यांग केन्द्र में दिव्यांग छात्र-छात्राओं के लिये खेलकूद के उपकरण आदि अन्य परियोजनाओं के क्रियान्वयन से सम्बंधित जानकारी से अवगत कराया गया। इसके बाद सदस्यों से सुझाव मांगा गया। सांसद डॉ। रीता बहुगुणा जोशी ने शहर के स्कूलों में मल्टी एक्टीविटी प्ले उपकरण की व्यवस्था किए जाने, शहर में उचित वेंडिंग जोन बनाए जाने का सुझाव रखा। ताकि स्ट्रीट वेंडर्स अपनी जीविका चला सकें।

शहर को सर्वागीण विकास

मेयर अभिलाषा गुप्ता नंदी ने शहर के सर्वागीण विकास पर बल दिया। कहा कि शहर की जल आपूíत, सीवरेज की उचित व्यवस्था, शहर की पाìकग व्यवस्था को बेहतर बनाने के साथ ही मोती पार्क और जीरो रोड बस स्टैन्ड पर नागरिक सुविधा एव यातायात प्रबंधन के लिए पार्किंग की व्यवस्था की जाए। कम्यूनिटी सेन्टर बनाने के साथ ही एयरपोर्ट से लेकर शहर को आने वाले मार्ग का ब्यूटीफिकेशन कराया जाए। शहर उत्तरी विधायक हर्षवर्धन बाजपेयी ने कहा कि सरोजनी नायडू मार्ग पर स्ट्रीट स्केप का निर्माण किया जाए। शहर के अधिकतम पार्को में ओपन एयर जिम की व्यवस्था की जाए। क्रिश्चियन सिमेटरी रोड पर वेंडिंग जोन बना कर म्योर रोड से स्ट्रीट वेंडर्स को यहां स्थानांतरित किया जाए। अन्य सदस्यों ने अपने सुझाव रखे।

यह नए बिंदु रखे गए

-शहर में बाजारों के निकट पाìकग की व्यवस्था की जाए।

-वेडिंग जोन की उचित व्यवस्था की जाए।

-स्वास्थ एव जन सम्बन्धी परियोजनाओं को पूरे शहर लागू किया जाए

-कम्यूनिटी सेन्टर डेवलप किया जाए।

-पब्लिक बाइसकिल शेयरिंग के लिए पायलट प्रोजेक्ट बनाते हुए परियोजना की शुरुआत की जाए।

-एबीडी एरिया के अतिरिक्त प्रयागराज के अन्य क्षेत्रों का भी विकास किया जाए।

-हाईकोर्ट के निर्देश के अनुसार टाउन वेंडिंग कमेटी के अंतर्गत वेंडर्स को समुचित बैठाने का कार्य।

-पुराने शहर में जीरो रोड बस स्टैंड और मोती पार्क में पाìकग स्लॉट बनाने का कार्य

-स्मार्ट सिटी के अंतर्गत पानी और सीवरेज की व्यवस्था बेहतर बनाने का कार्य

-यातायात व्यवस्था को सुगम बनाने के लिए कार्य

-चौराहों पर रेड लाइट की व्यवस्था सुनिश्चित हो

-शहर के सभी पार्को में ओपन एयर जिम लगाने का कार्य किया जाए