- खाद्य पैकेटों से गायब है एक्सपायरी डेट, जांच में नौ सैंपल हुए फेल

- मिलावटखोरों को भेजा गया नोटिस, जुर्माने के साथ हो सकती है सजा

ALLAHABAD: मिलावटखोर अपने फायदे के लिए आपकी सेहत से खिलवाड़ कर रहे हैं। खाद्य सुरक्षा विभाग द्वारा लूकरगंज स्थित राजेश कुमार के प्रतिष्ठान से भेजे गए खोवे की बर्फी के सैंपल में चांदी की जगह एल्युमिनियम का वर्क मिला है। संबंधित दुकानदार को नोटिस भेजा गया है। सैंपल फेल होने पर प्रतिष्ठान संचालक को लाखों के जुर्माने के साथ जेल भी हो सकती है।

खरीदने से पहले पैकेट भी देख लें

इसी तरह मुट्ठीगंज काली बाड़ी के अनिल कुमार गुप्ता के यहां से बीकानेरी नमकीन और नैनी गुरुनानक नगर के विनोद कुमार शर्मा के प्रतिष्ठान से राधे स्पेशल मिल्क रस्क के भेजे गए सैंपल फेल हो गए। पैकेट से बैच नंबर और एक्सपायरी डेट भी नदारद मिली।

नहीं मिला निर्धारित मिल्क फैट

इसी क्रम में गल्ला बाजार तेलियरगंज के राजेश कुमार यादव, अल्लापुर के रवि कुमार और पुराना कटरा के उमेश चौरसिया का पनीर और चांदपुर सलोरी के ऋषभ यादव की शॉप का खोवा सैंपल भी फेल हो गया है। इनमें निर्धारित मिल्क फैट नहीं मिला है। कीडगंज के पवन कुमार के प्रतिष्ठान के छेने की मिठाई में दूध की मात्रा कम होने के साथ स्टार्च की मिलावट भी सामने आई है। सभी फेल सैंपल्स को सब स्टैंडर्ड श्रेणी में रखा गया है।

चांदी की जगह एल्युमिनियम का वर्क मिलाना सेहत के लिए खतरनाक है। जितने भी सैंपल फेल हुए हैं, उन प्रतिष्ठान संचालकों को नोटिस भेज दिया गया है। सभी के खिलाफ सक्षम कोर्ट में वाद दायर किया जा रहा है।

हरिमोहन श्रीवास्तव, अभिहित अधिकारी, खाद्य सुरक्षा विभाग