शासन से अस्पतालों को आवंटित हुई वैक्सीन की 500-500 डोज

780 रुपए वसूल सकेंगे अस्पताल प्रत्येक डोज का

आप सरकारी अस्पताल की भीड़ से बचना चाहते हैं और ऑन स्पाट रजिस्ट्रेशन कराकर कोरोना वैक्सीन लगवाना है तो डोंट वरी। शहर के चार निजी अस्पतालों में कोविशील्ड लगने जा रही है। इनको शासन की ओर से 500-500 डोज वैक्सीन उपलब्ध करा दी गई है। इसके अलावा भी कई अस्पतालों ने वैक्सीनेशन के लिए आवेदन किया है। उनको भी जल्द वैक्सीन उपलब्ध हो जाएगी।

दो अगस्त से लगेगी वैक्सीन

जिन निजी अस्प्तालों में वैक्सीन लगेगी उनमें आशा हॉस्पिटल, प्रीति नर्सिग होम, यश हॉस्पिटल और कमला नेहरू मेमोरियल अस्पताल शामिल हैं। इनमें से प्रीति नर्सिग होम में दो अगस्त से कोविशील्ड लगाई जाएगी। हॉस्पिटल की सीवीसी चीफ वैक्सीनेटर डॉ। ऋतु गुप्ता ने बताया कि हमारे यहां शासन द्वारा निर्धारित रेट 780 रुपए प्रति डोज की दर पर वैक्सीनेशन किया जाएगा। इसके लिए एक अगस्त से कोविन पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराना होगा। इसके अलावा ऑन स्पाट रजिस्ट्रेशन के जरिए भी वैक्सीनेशन कराया जाएगा।

बनाई गई 383 टीमें

उधर, तीन अगस्त को होने वाले मेगा वैक्सीनेशन के लिए स्वास्थ्य विभाग की ओर से कुल 383 टीमें बनाई गई हैं। इनको अलग अलग सेंटर्स में तैनात किया जाएगा। इन टीमों को सुबह से शाम तक जिले भर में 80 हजार लोगों को कोरोना वैक्सीन लगानी है। रविवार की शाम जिले में वैक्सीन आ जाएगी। शासन द्वारा प्रदश्ेा के तमाम जिलों में यह ड्राइव चलाई जा रही है। इस बीच शनिवार को कुल 14326 लोगों को कोरोना वैक्सीन की डोज लगाई गई। इसमें से 11686 पहली और 2640 दूसरी डोज लगवाने वालों में शामिल रहे।

मिले पांच नए पाजिटिव मामले

शनिवार को प्रयागराज में कुल पांच कोरोना पाजिटिव मामले सामने आए हैं। जबकि दो मरीजों को ठीक होने के बाद डिस्चार्ज कर दिया गया है। जानकारी के मुताबिक इस समय जिले में कुल 71 एक्टिव केसेज हैं और इनमें से अधिकतर होम आइसोलेशन में हैं। एक्टिव केसेज के मामले मे प्रयागराज का प्रदेश में दूसरा स्थान है।

मेगा ड्राइव की तैयारी हो गई है और रविवार की शाम तक हमारे पास 80 हजार वैक्सीनेशन की डोज आ जाएगी। टीमें भी बन गई हैं। इन टीमों की तैनाती कर वैक्सीनेशन प्रक्रिया को शुरू करा दिया जाएगा।

डॉ। तीरथ लाल

वैक्सीनेशन प्रभारी स्वास्थ्य विभाग प्रयागराज