आयुष्मान योजना में फर्जीवाड़ा कर दो अस्पतालों ने सरकार को लगाया चूना

- जांच में पकड़े जाने के बाद प्रशासन ने दो हॉस्पिटल्स के खिलाफ दिया एफआईआर और सीज करने का आदेश

प्रयागराज- सरकार द्वारा गरीबों के लिए चलाई जा रही आयुष्मान योजना का लाभ पात्रों को मिले या नहीं लेकिन इसका लाभ निजी अस्पताल जमकर उठा रहे हैं। शहर के दो हॉस्पिटल्स ने इसी तरह योजना की आड़ में सरकार को लंबा चूना लगा दिया। उन्होंने धोखाधड़ी करके मरीजों का इलाज व आपरेशन दिखाकर फर्जी कागजात के आधार पर पैसे का भुगतान करा लिया। जब इसकी सूचना शासन को मिली तो विभिन्न एजेंसियों से जांच कराई गई। जिसमें आरोप सिद्ध होने पर प्रशासन ने दोनों हॉस्पिटल्स के संचालकों के खिलाफ एक करोड़ का जुर्माना व एफआईआर दर्ज कराते हुए सीज करने का आदेश दिया है।

किसने और कैसे किया फ्राड

शहर के नीमसराय मुंडेरा स्थित दयाल नर्सिग होम और पोंगहट पुल के नजदीक स्थित ईसा हॉस्पिटल्स द्वारा फ्राड किया गया है। इन दोनों के खिलाफ राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण द्वारा स्टेट हेल्थ एजेंसी से शिकायत किए जाने पर स्टेट एंडी फ्राड यूनिट, स्टेट हेल्थ एजेंसीज साचीज लखनऊ और सीएमओ कार्यालय द्वारा जांच की गई। जिसमें आयुष्मान के नाम पर अनियमितता सामने आ गई। इन दोनों अस्पतालों ने फर्जी तरीके से फाइल तैयार कर सरकार से भुगतान करा लिया।

जांच समिति ने लगाया जुर्माना

राष्ट्रीय स्वास्थ्य एजेंसी के निर्देश पर संयुक्त निदेशक आयुष्मान योजना प्रदेश के नेतृत्व में काम कर रही जांच समिति ने दया नर्सिग होम पर 89 लाख 36 हजार 200 रुपए का जुर्माना लगाया है। इसी तरह ईसा हॉस्पिटल पर 11 लाख 30 हजार 400 रुपए का जुर्माना किया गया है। प्रशासन की ओर से दोनों अस्पतालों के खिलाफ मामला दर्ज करते हुए सीएमओ को इनको सीज करने का आदेश दिया गया है।

जांच में दोनों अस्पतालों पर फ्राड का मामला सिद्ध हो गया है। इनके खिलाफ जुर्माना लगाने के साथ एफआईआर दर्ज कराई जाएगी। सीएमओ को हॉस्पिटल सीज करने के भी आदेश दिए गए हैं।

भानुचंद्र गोस्वामी, डीएम प्रयागराज