-जिम के ट्रेनर की एडीजी के साथ ली गई फोटो का किया इस्तेमाल

-करछना के एक युवक ने की खुराफात, एफआईआर दर्ज

ALLAHABAD: करछना के शातिर दिमाग युवक ने फेसबुक पर ऐसा खेल-खेला कि इलाहाबाद से लेकर लखनऊ तक हड़कंप मच गया। युवक ने सरदार पटेल मार्ग स्थित एक जिम के ट्रेनर की एडीजी लॉ एंड ऑर्डर दलजीत चौधरी के साथ ली गई फोटो से फेक आईडी खोली व कई लड़कियों से दोस्ती गांठ कर लाखों रुपए ऐंठ लिए। वह फोटो में एडीजी के साथ दिख रहे ट्रेनर को आईपीएस और उनका भाई बताता था। मामला तब खुला जब एक लड़की तहकीकात करते हुए इलाहाबाद तक चली आई। मामला एडीजी तक पहुंचा तो ट्रेनर की तहरीर पर सिविल लाइंस थाने में छह लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कर ली गई।

आईजी थे तब की फोटो

यह खेल करछना के रहने वाले अतुल मिश्रा ने तलवॉकर जिम के ट्रेनर अभिषेक गुहा की फेसबुक आईडी से फोटो डाउनलोड कर खेला। जब दलजीत चौधरी इलाहाबाद में आईजी थे तो इसी जिम में जाते थे। कर्नलगंज के रहने वाले अभिषेक ने दलजीत चौधरी के साथ कई फोटो खींची थीं और इसे फेसबुक पर शेयर किया था। इसी फोटो का इस्तेमाल कर नवाब साहिर खान तथा कई अन्य नाम से फेक फेसबुक आईडी तैयार की गई। पुलिस के मुताबिक, नवाब नाम से खोली गई फेक आईडी में अतुल ने एडीजी के साथ दिख रहे युवक को आईपीएस और पोस्ट एसीपी बताई थी। उसने फेक आईडीज से 15 हजार से अधिक लोगों को जोड़ लिया। इसमें कई लड़कियां थीं। उसने जीवन साथी.कॉम पर भी अभिषेक की दलजीत चौधरी के साथ वाली फोटो डाल दी।

मैनेजर को फंसाया

फेसबुक और जीवन साथी पर फोटो देखकर दिल्ली की एक बड़ी मल्टीनेशन कंपनी की एचआर मैनेजर झांसे में आ गई। लड़की से उसने दोस्ती नवाब साहिर खान नाम की आईडी से की थी। वह उससे गिफ्ट और कैश लेता रहा। युवती की शादी तय हो चुकी थी, लेकिन उसका दिल साहिर पर आ गया था। उसने सगाई तोड़ दी और लास्ट मंथ इलाहाबाद में साहिर से मिलने के लिए आ गई। सरदार पटेल रोड के एक होटल में वह रुकी। वह कॉल करती रही, लेकिन साहिर मिलने नहीं आया। दाल में काला नजर आने पर वह दिल्ली लौट गई। उसने फेसबुक को सर्च करना शुरू किया तो अभिषेक की असली आईडी खोज ली। इसमें तलवॉकर जिम का नाम और नंबर लिखा था। सच जानने के लिए उसने दबाव डालकर साहिर को वीडियो कॉलिंग के लिए मजबूर किया। पहली बार कंप्यूटर स्क्रीन पर आए युवक का चेहरा देखते वह समझ गई कि उसके साथ धोखा हुआ है। उसने अभिषेक से फोन पर बात की और पूरा मामला बताया।

साइबर क्राइम सेल ने खोजे नाम

अभिषेक को जानकारी मिली तो वह सन्न रह गया। उसने एडीजी को फोन पर पूरा मामला बताया। एडीजी की फोटो से फ्रॉड का पता चलने पर क्राइम ब्रांच की साइबर क्राइम सेल ने जांच शुरू की। इसमें करछना के अतुल मिश्रा, सिद्धार्थ, कृष्णा, सृति, प्रियांशु, मोनू के नाम सामने आए। आरोप है कि मोनू ने मामला खुलने के बाद अभिषेक को सेलफोन पर धमकी भी दी थी। प्राइमरी इन्वेस्टिगेशन के आधार पर एफआईआर दर्ज कर ली गई।

लड़की ने काटी नस, छूटी नौकरी

नवाब साहिर खान के चक्कर में फंसी युवती इस कदर हताश हुई कि उसने हाथ की नस काट ली। फ्रस्टेशन की वजह से उसकी नौकरी भी छूट गई। उसने यह बात अभिषेक को बताई। पुलिस को चार के सेलफोन नंबर भी मिल गए हैं। पुलिस को यह जानकारी मिली है कि अभिषेक की फोटो से खोली गई फेक आईडी से कई लोगों को चूना लगाया गया है। गिफ्ट और मदद के नाम पर लाखों रुपए ठगने की बात सामने आई है। पुलिस ने साहिर के नाम से ठगे गए लोगों की लिस्ट बनानी शुरू कर दी है।

इन नामों से खोली आईडी

नवाब साहिर खान (आईपीएस)

अल्तमश साहिर खान

अरमान साहिर खान (बदमाश बच्चा)

प्रिंस साहिर (हैकर)