- संगम तट पर केन्द्रीय मंत्री साध्वी निरंजन ज्योति ने की विधि-विधान से पूजा, मांगा आशीष

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: संगम नगरी तीर्थराज प्रयागराज में 2025 में लगने वाले महाकुंभ मेला के सकुशल आयोजन की कामना के साथ केन्द्रीय मंत्री एवं निरंजनी अखाड़ा की महामंडलेश्वर साध्वी निरंजन ज्योती ने विधि विधान के साथ पूजन किया। साथ ही कोरोना महामारी शीघ्र खत्म हो, इसके लिए मंगल कामना की। इस अवसर पर अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरि, महामंत्री महंत हरि गिरि, महापौर अभिलाषा गुप्ता, सांसद डॉ। रीता बहुगुणा जोशी व सांसद केशरी देवी पटेल समेत अन्य लोग मौजूद रहे।

मंत्रोच्चार के बीच हुआ पूजन

संगम तट पहुंची केन्द्रीय मंत्री साध्वी निरंजन ज्योती ने मंत्रोच्चार के बीच गंगा मइया को नारियल, पुष्प, गोदुग्ध, चुनरी समर्पित किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि मां गंगा को निर्मल बनाने के लिए केंद्र व प्रदेश सरकार लगातार सार्थक कदम उठा रही है, जिसका प्रभाव दिखने लगा है। महंत नरेंद्र गिरि ने कहा कि कोरोना से समाज का हर वर्ग पीडि़त है। कोरोना का प्रभाव जल्द खत्म हो उसके लिए मां गंगा से प्रार्थना की गई। महंत हरि गिरि ने कहा कि कोरोना की वजह से हरिद्वार कुंभ परंपरा के अनुरूप पूरा नहीं हो पाया। यह महामारी जल्द खत्म हो जाय और प्रयागराज में लगने वाला महाकुंभ बिना विघ्न के संपन्न हो, मां गंगा से संतों व भक्तों ने कामना की है। समस्त अखाड़ा के महात्मा अपने-अपने आश्रमों में कोरोना खात्मा के निमित्त पूजन, हवन व जप में करने में लीन हैं।

महाकुंभ 2025 को लेकर नगर निगम ने शुरू कर दी है तैयारी

महापौर अभिलाषा गुप्ता ने कहा कि केंद्र की मोदी तथा प्रदेश की योगी सरकार ने जैसे 2019 कुंभ को दिव्य-भव्य आयोजित किया था। महाकुंभ का आयोजन उससे भी वृहद होगा। उस दिशा में नगर निगम ने काम शुरू कर दिया है। शहर को विस्तार देने के साथ स्वच्छता, शौचालय, पेयजल की उत्कृष्ट व्यवस्था उपलब्ध कराई जाएगी। शहर के विस्तार व सुंदर बनाने का प्रस्ताव शासन को भेजा गया है। दुनिया महाकुंभ के जरिए सनातन धर्म व भारतीय संस्कृति के वैभव, गौरव को देखकर चकित रह जाएगी।