18

वाहन स्टैंड श्रद्धालुओं के वाहनों से अब तक हो गए हैं फुल

41

स्नान घाट पर किए गए हैं सुरक्षित स्नान के मुकम्मल प्रबंध

09

एंट्री प्वाइंट सहित संगम नोज तक लगाई गई है पैरामिलिट्री

300

शटल बसें श्रद्धालुओं के लिए चलाई जा रही हैं फ्री

05

गोताखोर की हर घाट पर की गई है तैनाती, बनाई गई है डीप वाटर बैरिकेडिंग

-----

PRAYAGRAJ: महाशिवरात्रि स्नान पर्व को लेकर रविवार को सुरक्षा के सख्त इंतजाम रहे। जगह-जगह बैरिकेडिंग और नाके-नाके पर पुलिस कर्मी तैनात रहे। वाहनों को मेला क्षेत्र से बाहर शहरी एरिया में बने पार्किंग स्थलों पर ही रोक दिया गया। देर शाम तक करीब 18 वाहन स्टैंड श्रद्धालुओं की गाडि़यों से फुल हो चुके थे। श्रद्धालुओं के आने का सिलसिला देर रात तक जारी रहा।

कई जगह तगड़ा जाम

कुंभ मेला के अंतिम और महत्वपूर्ण स्नान पर्व पर डुबकी लगाने के लिए श्रद्धालुओं के आने का क्रम शनिवार से ही जारी रहा। रविवार को श्रद्धालुओं की भीड़ का बढ़ना शुरू हुआ तो देर शाम वाराणसी, सुल्तानपुर प्रतापगढ़, कानपुर और एमपी रूट पर बनाए गए करीब 18 पार्किंग स्थल वाहनों से फुल हो गए। बावजूद इसके श्रद्धालुओं के आने का सिलसिला जारी रहा। इसे देखते हुए अधिकारियों ने अन्य पार्किंग स्थलों के भी फुल होने का अनुमान लगाया है। भीड़ की वजह से लोगों को जाम का भी सामना करना पड़ा। शहर में सिविल लाइंस से सीएमपी होते हुए संगम जाने वाले मार्ग पर शाम के समय जबरदस्त जाम की स्थिति रही।

41 पर घाट लगाएंगे डुबकी

श्रद्धालुओं की अनुमानित भीड़ को देखते हुए मेला क्षेत्र से लेकर शहर तक नाके-नाके पर पुलिस के जवान तैनात रहे। शहर में बालसन चौराहे से लेकर सीएमपी चौराहा, कीडगंज एरिया और झूंसी क्षेत्र में जगह-जगह बैरियर लगाए गए हैं। अनुमानित करीब एक करोड़ की भीड़ को देखते हुए स्नान के लिए मेला क्षेत्र में 41 घाटों पर प्रबंध किए गए हैं। हर घाट पर महिला व पुरुष सिपाही सुरक्षा के लिए तैनात किए गए हैं। मेला क्षेत्र के एंट्री प्वाइंट पर पैरामिलिट्री के जवान डटे रहे।

देर शाम तक करीब 18 पार्किंग स्थल फुल हो चुके थे। सुबह तक और स्थलों के फुल होने का अनुमान है। क्योंकि श्रद्धालुओं का क्रम जारी है। प्रशासन ने सुरक्षा से लेकर ट्रैफिक व्यवस्था तक का प्रबंध कर रखा है।

ओपी सिंह, एसपी ट्रैफिक, कुंभ मेला