झांसा देकर ज्वैलरी गायब करने वाला 'बिहारी गैंग' के सदस्य चढ़े पुलिस के हत्थे

ठगी कर लाई गई ज्वैलरी का खरीदार सर्राफा कारोबारी भी पहुंचा हवालात

PRAYAGRAJ: दरवाजे पर पहुंचे सामान बेचने वालों से महिलाएं सतर्क रहें। क्योंकि सेल्समैन की शक्ल में यहां टप्पेबाज और फ्राड घूम रहे हैं। यह गैंग सिर्फ महिलाओं को ही टारगेट करता है। घर में सिर्फ महिला होने पर वे मायाजाल फेकना शुरू कर देते हैं। केमिकल से सोने की सफाई के नाम पर ज्वैलरी लेकर भाग जाते हैं। कई माह से सिटी में यह गैंग एक्टिव था। क्राइम की दुनिया में इसे बिहारी गैंग के नाम से जाना जाता है। यह गैंग सिटी में कई घटनाओं को अंजाम दे चुका है। करेली पुलिस द्वारा पकड़े गए गैंग के छह गुर्गो ने इस बात का खुलासा किया है। इंस्पेक्टर करेली बृजेश सिंह ने उस सोनार को भी गिरफ्तार कर लिया है, जो गैंग से लाए गए सोने के आभूषण की खरीदा करता था।

करेली इंस्पेक्टर को मिली सफलता

असगरी तिराहे के पास कब्रिस्तान से गिरफ्तार किए गए बिहारी गैंग के गुर्गो में पीयूष कुमार निवासी तेतरी थाना डण्डारी जिला बेगूसराय बिहारी का है। इसके द्वारा गैंग के कुल पांच गुर्गो की लोकेशन पुलिस को बताई गई। करेली इंस्पेक्टर टीम के साथ उन पांचों को भी गिरफ्तार कर लिया। इनमें धर्मेद्र कुमार साहनी व विनोद कुमार निवासीगण नावकोठी, कन्हैया कुमार निवासी तेतरी थाना डण्डारी, अरुण साह निवासी नावकोठी जिला बेगूसराय बिहार और छोटू निवासी मोइनुद्दीनपुर थाना हसनपुर जिला समस्तीपुर बिहार शामिल हैं। इनके द्वारा लाई गई ज्वैलरी को यहां सर्राफा कारोबारी अंजनी कुमार पुत्र कृष्ण कुमार खरीदा करता था। वह शहर के कोतवाली एरिया स्थित ठठेरी बाजार निवासी है। पुलिस ने इसे गिरफ्तार कर लिया है। इस तरह महिलाओं को झांसा देकर ज्वैलरी पार करने व खरीदने वाले गैंग के कुल सात लोग पकड़े गए। खुलासा करते हुए एसपी सिटी ने बताया कि इन सभी को कोर्ट में पेशकर जेल भेजा जा रहा है। गैंग के अन्य गुर्गो की तलाश जारी है। इस कामयाबी के लिए एसपी सिटी ने इंस्पेक्टर करेली सहित पूरी टीम को बधाई देकर हौसला आफजाई किया।

गैंग के पास से हुई बरामदगी

एसपी सिटी ने बताया कि पकड़े गए गैंग के पास से 40 ग्राम सोने के आभूषण टुकड़ों में मिले हैं। तीन जले हुए सोने के आइटम, एक पाकेट तौल मशीन, एक पाइपशुदा धातु गलाने वाली मशीन, पाउडर, केमिकल, ब्रश व आईएमसी कंपनी की बुकलेट, पांच आधार कार्ड, दो बाइक और 22 हजार 50 रुपये नकद बरामद किए गए हैं।

इस तरह महिलाएं बरतें सावधानी

ज्वैलरी सोने की हो या चांदी की दरवाजे पर आए किसी भी व्यक्ति को दिखाने या साफ कराने के लिए न दें

यदि सफाई के लिए घर आए किसी को ज्वैलरी दें भी उसके उसकी कारीगरी पर पूरी नजर गड़ाए रहें

ज्वैलरी को साफ कर रहे व्यक्ति के कहने पर पानी, या सिंदूर अथवा कोई सामान लाने गहने छोड़कर न जाएं

यदि आप शख्स पहचान का नहीं है तो उस पर कतई विश्वास न करें और दरवाजे को न खोलें

गैंग के गुर्गे नामी कंपनियों की बुकलेट लेकर कभी प्रचार तो कभी बुकिंग जैसे बहाने भी बना सकते हैं

गुर्गे जरूरी या सौंदर्य प्रसाधन, अन्य सामान दिखाने के बहाने भी आप को मोटिवेट कर सकते हैं

किसी की कोई बात आप न मानें और न ही किसी को घर में आने दें कितना भी कहे जो ज्वैलरी की तो बात ही न करें

पुराने आभूषण चेंज कर नए लुक में देने जैसे झांसे में भी आप न आएं, शक हो तो तत्काल 112 पर पुलिस को खबर दें

यह खुलासा करेली पुलिस की शानदार सफलता का परिणाम है। गैंग के गुर्गे सिर्फ करेली में ही नहीं कैंट, खुल्दाबाद, कीडगंज, कोतवाली, दारागंज में भी वारदात कर चुके हैं। लखनऊ,हरदोई, कानपुर, बहराइच एवं सीतापुर, शाहजहांपुर, उन्नाव आदि की पुलिस तलाश रही थी।

दिनेश सिंह, एसपी सिटी