मुश्किल होगा अंडर बिलिंग करना, GST लगने के बढ़ेगा tax

मनमानी MRP लगाने पर होगी कार्रवाई, सहमे हैं दुकानदार

vineet.tripathi@inext.co.in

ALLAHABAD: चाइना की मनमानी अब ज्यादा दिन नही चलेगी। कम रेट की आड़ में देश के नागरिकों को घटिया चीजे बेचने का सिलसिला जल्द ही बंद हो जाएगा। जीएसटी लागू होने के बाद चाइना के सामान महंगा होगा और इनकी अंडर बिलिंग करना भी मुश्किल हो जाएगा। कोई दुकानदार ऐसा करता पाया भी गया तो उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। इस नियम से दुकानदार भी सहमे हुए हैं।

नही लिख सकेंगे हाईफाई एमआरपी

फिलहाल, चाइनीज प्रोडक्ट पर बहुत बढ़ाकर एमआरपी लिखी जाती रही है। इसका दो कारण होता है। पहला यह कि अंडर बिलिंग के जरिए ग्राहक को ठगा जाता है और दूसरा कि सरकार को टैक्स का चूना भी आसानी से लगाया जाता रहा है। अब ऐसा नही होगा। एक्सप‌र्ट्स कहते हैं कि अंडर बिलिंग की गई तो सामानों के परिवहन में दिक्कत होगी। पकड़े जाने पर व्यापारी पर कार्रवाई भी हो सकती है। जीएसटी लागू होने के बाद जितनी एमआरपी लिखी जाएगी, उतने पर ही सामान की बिक्री भी होगी।

Import duty के बाद GST

इतना ही नही, अभी तक चाइनीज प्रोडक्ट पर 40 से 50 फीसदी इम्पोर्ट ड्यूटी लगती है। अब व्यापारियों को माल इसके बाद जीएसटी भी अदा करना होगा। इससे निश्चित तौर पर चाइनीज सामानों का रेट बढ़ जाएगा। और, सस्ते के नाम पर पब्लिक को बेवकूफ बनाना आसान नही होगा। क्योंकि, अधिक टैक्स लगने के बाद चाइनीज प्रोडक्ट के दाम भी इंडियन प्रोडक्ट के बराबरी पर आ जाएंगे। जीएसटी लगने के चाइनीज सामानों के विक्रेताओं में फिलहाल खलबली मची हुई है।

चाइना पहले से धोखा देता चला आ रहा है। उसकी चालों में फंसकर दूसरे देश की जनता अपनी पूंजी खर्च कर रही है। उनके घटिया सामानों से लोगों का काफी नुकसान होता है।

सोहित मिश्रा

चाइना के सामानों पर अंधाधुंध रेट लिखा होता है। असल कीमत काफी कम होती है। इस पर रोक लगनी चाहिए। सरकार को पूरी तरह से चाइना के सामानों के आयात पर रोक लगा देनी चाहिए।

मीतू

चाइना इंडिया के साथ हमेशा से धोखा करता आया है। अब मेड इन चाइना की जगह मेड इन पीआरसी लिखकर बेच रहा है। जिसको लेकर भारत के प्रत्येक नागरिक को जागरुक होना चाहिए।

रिपूसूदन

देश हित में चाइना के सामानों की खरीद पर बैन लगना चाहिए। लोगों को केवल स्वदेशी चीजों को खरीदना चाहिए। इससे हमारा पैसा हमारे घर में ही रहेगा। चीन जैसे देश को इंडिया से फायदा कमाने का मौका नही मिलेगा।

निहारिका

अभी तक अंडर बिलिंग के जरिए चीन प्रोडक्ट्स पर अंधाधुंध कमाई हो रही थी, जो अब बंद हो जाएगी। जितना एमआरपी होगा, उतने पर ही सामान बेचना होगा। इससे जनता को लूटने का सिलसिला थम जाएगा।

महेंद्र गोयल, एक्सपर्ट

जीएसटी लगने के बाद चाइना के सामानों का दाम बढ़ेगा। अंडर बिलिंग नही होगी और टैक्स भी बढ़ जाएगा। इसके बाद इंडियन मार्केट की डिमांड बढ़ेगी। चाइनीज वस्तुओं से मोह भंग होगा।

पप्पनजी टंडन, व्यापारी नेता