हालमार्क सेंटर में आम जनता करवा रही है सोने की जांच

चिंता करने की जरूरत नही है। अब पब्लिक भी अपने सोने की गुणवत्ता की जांच करा सकती है। पलक झपकते उसे सोने के मानक की जानकारी हो जाएगी। चौक के मीरगंज स्थित हालमार्क सेंटर में यह सुविधा शुरू हो गई है। इससे यह पता चल जाएगा कि ग्राहक ने जिस कैरेट के पैसे अदा किए हैं सोने में वह मौजूद है या नहीं। अभी तक यह सुविधा केवल ज्वैलर्स के लिए उपलब्ध थी।

पब्लिक भी है परेशान

जब से हालमार्क सोने की बिक्री का नियम आया है तब से ज्वैलर्स के साथ पब्लिक भी परेशान है। जानकारी के मुताबिक बाजार से पांच गुना सोना पब्लिक के पास मौजूद है। ऐसे में उनको भी अपने पास मौजूद गहनों की हकीकत जानने की जिज्ञासा है। अभी तक उनके पास ऐसा कोई साधन नही था लेकिन अब हालमार्क सेंटर में जाकर वह गोल्ड की वैल्यू पता कर सकते हैं।

पांच मिनट में आएगा रिजल्ट

सोने की गुणवत्ता की जांच में बहुत अधिक समय नही लगेगा। महज पांच मिनट में रिजल्ट पता चल जाएगा। बता दें िकअक्सर लोग सोने के बदले में पूरा पैसा देते हैं लेकिन बदले में हल्की गुणवत्ता का सोना मिल जाता है। आमतौर पर इसकी सच्चाई तब पता चलती है सोने को बेचा जाता है। लेकिन पक्की रसीद और बिल नही होने से लोग क्लेम नही कर पाते हैं।

तब नही लगेगी मुहर

हालांकि एक मामले में सोने की गुणवत्ता तो पता चल जाएगी लेकिन सेंटर की तरफ से सोने पर मुहर नही लगाई जाएगी। संचालक का कहना है कि कई बार देखने में आया है कि सोने और उसमें लगाए गए टांके का मानक अलग-अलग होता है। जबकि हालमार्क की मुहर लगाए जाने के लिए दोनों की गुणवत्ता एक समान होना जरूरी है।

जनता के लिए यह सुविधा शुरू हो गई है। जो लोग चाहे महज तीस रुपए में अपने गहने की गुणवत्ता की जांच करा सकते हैं। अगर उन्होंने 18 कैरेट का सोना लिया है तो उन्हें जांच के बाद इसकी असलियत पता चल जाएगी।

पवन तिवारी

संचालक, हालमार्क सेंटर मीरगंज