- कोठापार्चा में हर दिन बनी रहती है जाम की समस्या

- पार्किंग न होने से दुकानों के बाहर रोड पर ही खड़े होते हैं वाहन

- रोड की पटरियों पर सामान रखकर बेचने से दुकानदारों की बढ़ जाती है प्राब्लम

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: शहर के पुराने मार्केट में जाम की समस्या हर जगह है। ऐसे में कोठापार्चा एरिया के लोग भी इसी प्राब्लम से रोजाना दो-चार हो रहे हैं। दैनिक जागरण आई-नेक्स्ट के अभियान हमारी सड़क खाली करो के दौरान सोमवार को कोठापार्चा में जाम और अतिक्रमण को लेकर रिपोर्टर ने कई लोगों से फीडबैक लिया। पता चला कि यहां रोड पर मनमानी और सड़क की पटरियों पर अतिक्रमण से व्यापार पर असर पड़ रहा है। लोगों ने बताया कि जाम की समस्या कोठापार्चा में हमेशा ही बनी रहती है। इसका कारण अतिक्रमण के साथ ही रोड पर खड़े होने वाले वाहन हैं। ऐसे में कई बार कस्टमर्स कोठापार्चा डाटपुल से ही घूमकर निकलना पसंद करते हैं। क्योकि उन्हें लगता है कि अगर जाम में फंसे तो काफी समय खराब होगा।

बंदी के दिन भी कम नहीं होती मुश्किलें

चौक और कटरा की तरह कोठापार्चा मार्केट भी शहर की सबसे पुरानी मार्केट में शामिल है। स्थानीय लोगों ने बताया कि सोमवार को मार्केट की वीकली बंदी होती है। ऐसे में यहां पर रोड की पटरी पर दुकानों की भरमार लग जाती है। जिसके कारण भीड़ भी बढ़ जाती है। ऐसे में परमानेंट दुकानदार भी अपनी दुकानें खोल लेते हैं। इससे हर समय जाम बना रहता है। व्यापारियों की माने तो यहां सबसे बड़ी प्राब्लम पार्किंग का न होना भी है। हालत कई बार ये हो जाती है कि रोड पर लोग किस तरह मार्केट क्रास करके निकलें इस पर फोकस करने लगते हैं। इससे उनका ध्यान मार्केटिंग से हट जाता है और इसका खामियाजा दुकानदारों को उठाना पड़ता है।

पटरी तक फैली रहती हैं दुकानें

कुछ दुकानदार रोड की पटरी तक अपने दुकान का सामान फैला कर रखते हैं। इसके बाद जो जगह बच गई, उन पर ठेले-खुमचे वाले कब्जा कर लेते हैं। जिसके कारण रोड पर देखते ही देखते जाम लगने लगता है। हर दिन ऐसा ही हाल बना रहता है। स्थानीय निवासियों ने बताया कि जाम की समस्या के कारण रिलेटिव भी आने से कतराते हैं। उनका कहना होता है कि वहां जाने के मतलब है कि जाम में फंस जाना।

- मार्केट में पार्किंग सबसे बड़ी समस्या है। पुरानी बाजार होने के कारण दुकानों के पास अपनी पार्किंग की जगह नहीं है। ऐसे में रोड पर ही लोग अपने वाहन बेतरतीब खड़ी करते है। जिससे जाम की स्थिति बन जाती है।

मनोज कुमार सिंह, कॉस्मेटिक व्यापारी

- कस्टमर्स जाम के कारण आने से बचते हैं। जिससे सीधा असर व्यापार पर पड़ रहा है। कुछ लोग अपनी दुकान पटरी तक फैला देते हैं। जिसके कारण ज्यादातर वाहन रोड पर ही खड़े होते हैं।

- बबलू जयसवाल, अंचल कलेक्शन

- जाम की समस्या यहां लंबे समय से है। कई बार तो घंटों लोगों को परेशान होना पड़ता है। आज भी यही हाल बना हुआ है। आखिर दुकानदार इसमें क्या करें।

दीपक जैन, जैन गार्मेन्ट्स

- रोड पटरी पर कई बार ठेले पर लोग दुकान लगा लेते हैं। मना करने पर मानते नहीं है। दुकानदार रोज लड़ाई नहीं कर सकता है। ऐसे में प्रशासन को ही कदम उठाना चाहिए।

विजय सिंह, विजय गार्मेन्ट

- कोठा पार्चा मार्केट में अक्सर आना-जाना होता है। लेकिन जाम के कारण कई तरह की दिक्कतें होती हैं। मंडे को बंदी के दिन भी समस्या जस की तस रहती है।

- राजीव गुप्ता, एलआईसी एडवाइजर