यूपी के सभी स्टेट यूनिवíसटी में स्टूडेंट्स को बगैर एग्जाम के प्रमोट करने का है निर्देश

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: सूबे की सरकार की ओर से सभी स्टेट यूनिवर्सिटी में स्टूडेंट्स को प्रमोट करने का निर्देश दिया है। ऐसे में प्रो। राजेन्द्र सिंह रज्जू भैया स्टेट यूनिवर्सिटी में भी स्टूडेंट्स को प्रमोट करने की तैयारी शुरू हो गई है। इसमें सबसे बड़ा सवाल है कि आखिर प्रमोट करने के लिए किस प्रकार आधार तैयार होगा, जिससे जनरल मार्किंग के दौरान सभी स्टूडेंट्स की योग्यता परखी जा सकेगी, क्योकि किसी भी क्लास में हर स्टूडेंट्स की योग्यता अलग-अलग होती है। ऐसे में अगर सही प्रकार से जनरल मार्किंग करने का तरीका प्रयोग नहीं किया जाता है, तो स्टूडेंट्स की योग्यता का सही प्रकार से परीक्षण नहीं हो पाएगा। हालांकि इस बारे में पूछने पर स्टेट यूनिवर्सिटी के परीक्षा नियंत्रक प्रभाष द्विवेदी का कहना है कि अभी तक सरकार की ओर से कोई गाइड लाइन जारी नहीं हुई है। गाइड लाइन आने के बाद ही वास्तविक स्थिति साफ हो सकेगी।

सेकेंड इयर रिजल्ट पर डिपेंड होंगे फस्ट इयर के अंक

परीक्षा नियंत्रक प्रभाष द्विवेदी ने बताया कि फिलहाल तैयार की गई प्रक्रिया के अन्तर्गत थर्ड इयर के स्टूडेंट्स को प्रमोट करने के लिए उनके फस्ट इयर और सेकेंड इयर के अंकों को जोड़कर उसको दो से भाग करते हुए जनरल मार्किंग की जाएगी। वहीं सेंकेंड इयर के स्टूडेंट्स को फस्ट इयर के अंकों के आधार पर जनरल मार्किंग करने की प्लानिंग की गई है। जहां तक बाद फस्ट इयर के स्टूडेंट्स की है, तो उनको फिलहाल इस वर्ष नए क्लास में प्रमोट किया जाएगा। उनके अंक सेकेंड इयर की परीक्षा में मिले अंकों के आधार पर तय किए जाएगा। हालांकि सरकार की ओर से गाइड लाइन जारी होने के बाद अगर उसमें कोई दूसरा तरीका अपनाया गया है, तो उसे यूज किया जाएगा। उन्होंने कहा कि स्टूडेंट्स को किसी भी प्रकार का नुकसान ना हो, ये पहली प्राथमिकता है।

- सरकार की ओर से अभी कोई गाइड लाइन जारी नहीं हुई है। उसका इंतजार है। फिलहाल यूनिवर्सिटी की ओर से भी कुछ प्लानिंग की गई है।

प्रभाष द्विवेदी

परीक्षा नियंत्रक

प्रो। राजेन्द्र सिंह रज्जू भैया स्टेट यूनिवर्सिटी