16438

कल्पवासियों के मेले में बनाया जा चुका है कोविड कार्ड

30304

लोगों की मेले में कराई जा चुकी है कोरोना जांच

27883

आइवर मेक्टिन गोलियों का मेले में हुआ वितरण

70

लोगों की रिपोर्ट आई है कोरोना पाजिटिव, कल्पवासी एक भी नही

100

टीमों को कोरोना जांच की सौंपी गई जिम्मेदारी

20

मोबाइल टीमें कर रही हैं कल्पवासियों की कोरोना जांच

- मेले मे आने वाले कल्पवासियो के बनाए जा रहे हैं कोविड कार्ड

- बाहर से आने वाले श्रद्धालुओं की हो रही है कोरोना जांच

प्रयागराज- माघ मेले में आने वाले कल्पवासियों के फिटनेस की पहचान कोविड कार्ड से हो रही है। कैंप में रहने वाले कल्पवासियों की कोरोना जांच कराकर उनकी रिपोर्ट इस कार्ड में मैंशन की जा रही है। शासन द्वारा मेले में कोरोना संक्रमण पर रोक लगाने के सख्त आदेश स्वास्थ्य विभाग को दिए गए हैं। जिसके तहत हर दस दिन में कल्पवासियों की सैंपलिंग किए जाने का प्रावधान किया गया है। साथ ही उनको इम्युनिटी बूस्टअप करने की दवाएं भी वितरित की जा रही हैं।

70 पाजिटिव, एक भी कल्पवासी नहीं

मेले की शुरुआत हो चुकी है और कल्पवासियों के आने का क्रम जारी है। अब तक मेले में 30 हजार से अधिक कोरोना जांच हो चुकी हैं और इसमें 70 पॉजिटिव पाए गए हैं। हालांकि इनमें एक भी कल्पवासी का नाम शामिल नहीं है। पॉजिटिव पाए जाने वालों में पुलिस के जवान, वेंडर, मजदूर आदि शामिल हैं।

आरटीपीसीआर नहीं तो तत्काल होगी जांच

नियमानुसार मेले में आने वाले कल्पवासियों को अपनी आरटीपीसीआर जांच रिपोर्ट लेकर आनी होगी। लेकिन अगर ऐसा नहीें है तो तत्काल एंटीजन जांच कराई जा रही है। जिसकी रिपोर्ट कोविड कार्ड में दर्ज की जाएगी। अभी तक मेले में 16 हजार से अधिक कोविड कार्ड बनाए जा चुके हैं। इस कार्ड में श्रद्धालु के हेल्थ कार्ड की तरह तमाम चीजें मैंशन की जा रही हैं।

कालिंदीपुरम भेजे जा रहे मरीज

मेले में जिन लोगों की रिपोर्ट पाजिटिव आ रही है उनको कालिंदीपुरम में बनाए गए सौ बेड के कोविड हॉस्पिटल में भेजा जा रहा है। अभी तक 70 मरीजों को यहां भेजकर इलाज कराया जा चुका है। इसके अलावा 27 हजार से अधिक आइवर मेक्टिन की गोलियां कल्पवासियों को वितरित की गई हैं। जिनका काम व्यक्ति की इम्युनिटी को बूस्ट करना है।

अभी तक मेले में जो लोग पॉजिटिव मिले हैं उनमें एक भी कल्पवासी नहीं है। 16 हजार से अधिक का कोविड कार्ड बनाकर उसमे कोरोना की रिपोर्ट को मैंशन किया गया है। इसके आधार पर ही कल्पवासी की फिटनेस की जानकारी हो सकेगी। मेला हॉस्पिटल में 7026 मरीजों को अब तक देखा जा चुका है।

डॉ। आरएस ठाकुर, प्रभारी माघ मेला स्वास्थ्य विभाग प्रयागराज