- राजस्व, खनन व पुलिस विभाग ने की 900 घन मीटर अवैध बालू किया जब्त, जब्त अवैध बालू पर कोई नहीं कर रहा अपना दावा

PRAYAGRAJ: यमुनापार से लेकर गंगापार व सिटी के अंदर तमाम जगहों पर बालू का अवैध खनन जोरो पर चल रहा है। जगह-जगह अवैध बालू का भंडारित की जा रही है। सबसे चौकाने वाली बात यह है कि बालू पकड़े जाने के बाद कोई इस बालू पर अपना दावा भी नहीं कर रहा है। प्रशासन ने पिछले दिनों करैलाबाग में बड़ी कार्रवाई करते हुए आठ घन मीटर से ज्यादा बालू पकड़ी थी। इसके बाद गुरूवार को राजरूपपुर एरिया में भंडारित की गई 900 घन मीटर से अधिक बालू को राजस्व, खनन और पुलिस विभाग टीम ने जब्त की। यह प्लाट जेल में बंद एक माफिया का बताया जा रहा है। उनके के गुर्गे द्वारा अवैध बालू के कारोबार करने का नाम सामने आ रहे है। हालांकि इसपर कोई भी अधिकारी ने खुलकर नाम नहीं लिया है।

बहुबली के नाम पर अधिकारियों ने साधी चुप्पी

गुरुवार को क्षेत्रीय पुलिस को राजरूपपुर में जागृति विहार के करीब भारी मात्रा में बालू एकत्र होने की सूचना प्राप्त हुई। जिसके बाद टीम ने राजस्व व खनन विभाग के साथ ही प्रशासन को इसकी सूचना दी। मौके पर एसडीएम सदर विवेक चतुर्वेदी, खनन अधिकारी एमके पांडेय, अंशुमान सिंह क्षेत्रीय लेखपाल धूमनगंज क्षेत्र की पुलिस पहुंची। यहां 900 घन मीटर से अधिक अवैध बालू को डंप किया गया था। विभाग की कार्रवाई के दौरान चर्चा रही कि यह प्लाट जेल में बंद एक बाहुबली का है। उनके गुर्गे द्वारा ही अवैध बालू के कारोबार को किया जा रहा था। हालांकि बाहुबली के नाम पर अधिकारियों ने चुप्पी साध ली है। जब्त किया गया 900 घन मीटर बालू की की बाजारी कीमत लाखों रुपये में बताया जा रहा है। सूत्रों के मुताबिक इस पूरे प्रकरण की जांच चल रही है इसीलिए अभी किसी नाम का खुलासा नहीं किया जा रहा है। यह कार्रवाई करीब चालीस मिनट तक चला।

जब्त की गई अवैध बालू की कीमत लाखों में है। करीब 900 घन मीटर बालू है। इसकी भी जांच की जा रही है कि आखिर यह बालू किसका है। कौन कारोबार कर रहा था। इसके साथ ही कहां से लाया गया है।

विवेक चतुर्वेदी एसडीएम सदर