- स्वस्थ जीवन के लिए पर्यावरण पर ध्यान देना जरूरी

SAHSO: मानव अपने सुख और स्वार्थ के लिए प्राकृतिक संपदाओं को नष्ट करने में देर नहीं लगाता। जिससे पर्यावरण संतुलन बिगड़ रहा है और विभिन्न प्राकृतिक आपदाएं आ रही हैं। पर्यावरण दिवस के मौके पर इफ्को के न्यू एच ब्लाक में आयोजित सेमिनार के मुख्य अतिथि एसएनआईजी के प्रोफेसर डा। आरके श्रीवास्तव ने ये बातें कहीं। उन्होंने नेपाल में आए भूकंप का उदाहरण देकर लोगों को जागरुक किया।

ग्लोबल वार्मिग से बढ़ रहा प्रदूषण

विशिष्ट अतिथि इलाहाबाद के डिपार्टमेंट ऑफ इंजीनियरिंग मैनेजमेंट के प्रो। डॉ। रवि प्रकाश ने ऊर्जा संरक्षण पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि ग्लोबल वार्मिग से प्रदूषण बढ़ रहा है। एमएनएनआईटी के प्रो। तनुज नंदन ने कहा कि जनसंख्या वृद्धि पर्यावरण असंतुलन का मेन कारण है। उन्होंने इफ्को परिसर की हरियाली देख प्रसन्नता जाहिर की। इस मौके पर इफ्को महाप्रबंधक एस दत्ता ने संबोधित किया। वरिष्ठ महाप्रबंधक तथा इकाई प्रमुख मुकुल श्रीवास्तव ने अतिथियों को सम्मानित किया। संचालन मुख्य प्रबंधक एके श्रीवास्तव ने किया। कार्यक्रम के अन्त में संयुक्त महाप्रबंधक तकनीकि दिवाकर मिश्र ने मुख्य अतिथि, विशिष्ट अतिथियों तथा विचार गोष्ठी में उपस्थित सभी के प्रति आभार ज्ञापित किया।

शंकरगढ़ में किया गया पौधरोपण

पर्यावरण दिवस पर ग्राम पंचायत गोल्हैया अन्तर्गत कचारी गांव में डीडीडब्लूएस इलाहाबाद के बैनर तले हरित प्रयास कार्यक्रम के तहत वृक्षारोपण का आयोजन कर ग्रामीणों को जागरुक किया गया। सहायक विकास अधिकारी कोआपरेटिव अमरनाथ उपाध्याय ने वृक्षारोपण कर गांव के लोगों को पर्यावरण के प्रति संवेदनशील रहने के अपील की। कार्यक्रम विशेषज्ञ जंगबहादुर सिंह ने पर्यावरण दिवस पर पूरे विश्व में हो रही एक पहल पर विचार व्यक्त करते हुए कहा कि मानव के लिए वृक्षारोपण अत्यन्त ही आवश्यक है। दिन प्रतिदिन बढ़ते हुए प्रदूषण को देखते हुए प्रत्येक व्यक्ति को एक वृक्ष लगाकर उसकी रक्षा व देखभाल करनी चाहिए। वृक्षारोपण कार्यक्रम में रित्‍‌नेश राय, राजधर, पारसनाथ, रामनारायण आदि ने सहयोग प्रदान किया।