- चौथे यूपी स्थापना दिवस पर एनसीजेडसीसी में मुख्यमंत्री सीएम योगी आदित्यनाथ के कार्यक्रम का हुआ सजीव प्रसारण

- कार्यक्रम में विभिन्न विभागों ने किया सरकारी योजनाओं का प्रचार- प्रसार, लगाई गई प्रदर्शनी

- सरकार की उपलब्धि्यां गिनाई, लाभार्थियों में बांटे गए चेक

- फूलपुर सांसद केशरी देवी पटेल बतौर मुख्य अतिथि रहीं मौजूद

प्रयागराज- चौथे उप्र स्थापना दिवस पर रविवार को लखनऊ में आयोजित सीएम योगी आदित्यनाथ के कार्यक्रम का एनसीजेडसीसी में सजीव प्रसारण किया गया। कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि फूलपुर सांसद केशरी देवी पटेल मौजूद रहीं। सांसद केशरी देवी ने कहा कि आज हम चौथी उप्र स्थापना दिवस मना रहे हैं। इस वर्ष की थीम 'आत्म निर्भर उत्तर प्रदेश-महिला-युवा-किसान सबका विकास सबका सम्मान' है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री के अथक प्रयासों एवं कर्मठता से उत्तर प्रदेश 'उत्तम प्रदेश' बनने की दिशा में तेजी से आगे बढ़ रहा है। बगैर जन सहयोग के प्रदेश को उत्तम नहीं बनाया जा सकता। इसके लिए सभी की सहभागिता जरूरी है।

मिलकर करना होगा काम

उन्होंने कहा कि उत्तम प्रदेश बनाने के लिए सभी को मिलकर कार्य करना होगा। मुख्य विकास अधिकारी आशीष कुमार ने आयोजित कार्यक्रम एवं उत्तर प्रदेश दिवस तथा सरकार द्वारा संचालित योजनाओं के बारे में जानकारी दी। कार्यक्रम के प्रारम्भ में राजकीय बालिका इण्टर कालेज सिविल लाइंस, राजकीय बालिका इण्टर कालेज कटरा, सेंट एंन्थोनी ग‌र्ल्स इण्टर कालेज की छात्राओं ने महिला सशक्तिकरण के बारे में नुक्कड़ नाटक एवं गीत के माध्यम से प्रस्तुतीकरण कर उपस्थित लोगों का दिल जीत लिया। वहीं सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग में रजिस्टर्ड सरस्वती लोकगीत पार्टी द्वारा सरस्वती वंदना एवं विकास गीत की प्रस्तुति की गई। अंत में परियोजना निदेशक केके सिंह ने सांसद एवं कार्यक्रम में आये हुए लोगों के प्रति आभार व्यक्त किया। कार्यक्रम का संचालन एडीआईओएस प्रभाकर त्रिपाठी ने किया।

प्रदर्शनी में स्टॉलों की ली जानकारी

सांसद ने एनसीजेडसीसी परिसर में ही विभिन्न विभागों की ओर से लगाई गई प्रदर्शनी का फीता काटकर शुभारंभ किया। इस दौरान योजनाओं के प्रचार-प्रसार के लिए लगाए गए स्टॉलों का भ्रमण कर जानकारी ली। उन्होंने कृषि विभाग के स्टॉल पर जाकर नीमकोटेड यूरिया, विभिन्न सब्सिडाइज्ड कृषि यंत्रों, बीजों, उर्वरकों, किसान सम्मान निधि एवं सरकार द्वारा आयोजित किसानों के हितों से संबंधित योजनाओं की जानकारी ली। कहा कि सरकारी द्वारा चलाई जा रही योजनाओं का प्रचार करें।

इसके अलावा दिव्यांगजन, महिला कल्याण, डूडा, श्रम, पंचायतीराज, शिक्षा आदि विभागों की ओर से स्टॉल लगाए गए।

लाभार्थियों में चेक, दिव्यांगों में बांटे उपकरण

कार्यक्रम में विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों को प्रमाण पत्र, चेक एवं उपकरण बांटे गए।

लाभान्वित होने वालों में युवा कल्याण विभाग के 05 लाभार्थी, एनआरएलएम के 10, जिला उद्योग प्रोत्साहन एवं उद्यमिता विकास के 04, मत्सय विभाग के 02, बेसिक शिक्षा विभाग के 10 छात्र-छात्राएं, डूडा के 04 एवं दीन दयाल अंत्योदय योजना राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन के 02 समूहों, खेल विभाग के 03, पंचायतीराज के 04, दिव्यांगजनों के 11, सेवायोजन के 05, कृषि विभाग के 05 सहित अन्य विभागों के लाभार्थी शामिल रहे।

सांसद ने दिव्यांगजनों को व्हील चेयर, बैसाखी, ईयर मशीन सहित अन्य उपकरण दिए।