-ससुराल में जलालत भरी जिंदगी से तंग महिला ने दो बेटियों संग खुद को लगाई आग

-छोटी बेटी के साथ महिला की मौत, गंभीर हालत में बड़ी बेटी का अस्पताल में चल रहा इलाज

ALLAHABAD: करछना थाना क्षेत्र के कपूर का पूरा गांव में रविवार दोपहर पारिवारिक कलह से तंग एक महिला दो बेटियों के साथ घर के अंदर कमरे में खुद को आग लगा ली। आग में झुलसने से छोटी बेटी संग महिला की मौत हो गई। गंभीर हालत में उसकी बड़ी बेटी को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। मां के साथ बेटी के मौत की खबर सुनते ही ससुराल व मायके पक्ष के लोगों में कोहराम मच गया। खबर पाते ही महिला के मायके वाले उसकी ससुराल पहुंचे। पुलिस को दी गई तहरीर में मायके वालों ने ससुरालियों पर जलाकर हत्या करने का आरोप लगाया है। पुलिस ने पूछताछ के लिए चार लोगों को हिरासत में लेने के बाद महिला व उसकी बेटी के शव को पोस्टमार्टम हाउस भेज दिया।

मौके पर पहुंचे एसडीएम

ग्राम पंचायत तरौल के मजरा कपूर का पूरा निवासी मनीता उर्फ मन्नू (25) पत्नी विजय शंकर ने बेटी दुर्गा (5) व श्वेता (3) के साथ कमरे का दरवाजा बंद करके खुद को आग लगा ली। कमरे से निकल रहे धुएं को देख परिजन शोर मचाते हुए कमरे के दरवाजे पर पहुंचे। दरवाजा अंदर से बंद था। तब तक आस के लोगों की भी भीड़ लग गई। दरवाजा तोड़ कर जब तक लोग कमरे में पहुंचे मनीता व उसकी छोटी बेटी श्वेता की मौत हो चुकी थी। आग में झुलसने से गंभीर हालत में उसकी बड़ी बेटी दुर्गा को अस्पताल ले जाया गया। घटना से परिवार में कोहराम मच गया। लोगों ने मामले की खबर पुलिस को दी। जानकारी होते ही करछना इंस्पेक्टर रामकुमार मलिक व एसडीएम मौके पर पहुंचे। लोगों से पूछताछ के बाद पुलिस ने मां व बेटी के शव को पोस्टमार्टम हाउस भेज दिया। इसके बाद पुलिस ने खबर कौंधियारा के टिकरी गांव स्थित मृतका के मायके वालों को दी। जानकारी होते ही महिला के पिता जीतलाल कई लोगों के साथ बेटी की ससुराल पहुंचे। जीतलाल द्वारा पुलिस को दी गई तहरीर में ससुरालियों पर बेटी व नातिन को जला कर हत्या करने का आरोप लगाया। उसकी तहरीर पर पुलिस ने पति समेत सास, ससुर, जेठ, जेठानी के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज करके जांच शुरू कर दी है। घटना की बाबत पूछताछ के लिए पुलिस महिला के ससुराल पक्ष से चाल लोगों को हिरासत में ले लिया है।

बॉक्स-1

पांच साल पूर्व हुई थी शादी

कौंधियारा क्षेत्र के टिकरी गांव निवासी जीतलाल ने बेटी मनीता उर्फ मन्नू की शादी पांच वर्ष पूर्व करछना एरिया के ग्राम पंचायत तरौल के मजरा कपूर का पूरा निवासी लल्लन के बेटे विजयशंकर से की थी। जीतलाल के मुताबिक विजयशंकर दिल्ली में किसी प्राइवेट कंपनी में काम करता है। वह घर कम आया करता था। शादी के कुछ माह बाद विवाद शुरू हुआ तो नाते-रिश्तेदारों के दबाव पर सब शांत हो गया था। इस बीच मनीता ने दो बेटियों दुर्गा और स्वाती को जन्म दिया। बेटियां पैदा होने के बाद ससुराली जन उस पर और जुल्म ढाने लगे। मृतका के पति का आरोप है कि ससुराली आए दिन उसकी बेटी को प्रताडि़त किया करते थे। इस बात की खबर उसने कई बार उसे दी थी। बात बेटी के ससुराल की थी, लिहाजा वे सब को समझाने की कोशिश में जुटा था कि रविवार को उसे बेटी व नातिन के मौत की खबर सुनने को मिली।

वर्जन

मृतक महिला के पिता की तहरीर पर मायके वालों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कर ली गई है। घटना में पूछताछ के लिए चार लोग हिरासत में लिए गए हैं। मां व उसकी बेटी के शव को पोस्टमार्टम हाउस भेज दिया गया है। घटना की वजह पारिवारिक कलह बताई जा रही है।

रामकुमार मलिक, इन्सपेक्टर करछना

बॉक्स

घरेलू कलह बना बवाल

11 मार्च

गंगापार इलाके के बेलीपुर में पति से हुए विवाद के बाद महिला ने खुद को आग के हवाले कर दिया। जब तक उसे बचाने की कोशिशें होतीं वह दम तोड़ चुकी थी।

19 अप्रैल

मेजा एरिया में जेठ की किसी बात से नाराज होकर महिला ने खुद के ऊपर किरोसिन छिड़ककर आग लगा लिया।

2 दिसंबर

दारागंज थाना क्षेत्र के कच्ची सड़क मोहल्ले में रहने वाली ममता चौरसिया की संदिग्ध परिस्थितियों में आग की चपेट में आने से मौत हो गई।