कहीं से भी ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं धावक

रजिस्ट्रेशन के साथ डिटेल उपलब्ध कराने वाली वेबसाइट लांच

ALLAHABAD: अगले माह होने वाली अखिल भारतीय प्राइजमनी इंदिरा मैराथन में प्रतिभाग के इच्छुक धावक अबकी ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे। बुधवार को डीएम संजय कुमार ने वेबसाइट www.indiramarathon.com का शुभारंभ कर इसकी सुविधाओं की जानकारी दी। बता दें कि 19 नवंबर को होने वाली 32वीं इंदिरा मैराथन की तैयारियों को लेकर संगम सभागार में डीएम की अध्यक्षता में हुई बैठक में संबंधित विभागों को जरूरी दिशा निर्देश दिए गए।

जरूरत हो तो नई सड़क बनाई जाए

डीएम ने कहा कि लोक निर्माण विभाग व गंगा प्रदूषण नियंत्रण इकाई, एनएच इंदिरा मैराथन के रूट का अवलोकन कर खराब सड़कों की मरम्मत कराएं। जरूरत हो तो नई सड़क बनाई जाए। उन्होंने कहा कि दीपावली से पहले रूट कम्प्लीट हो जाना चाहिए। साथ ही एसपी सिटी और एसपी यातायात को मैराथन के दौरान पर्याप्त मात्रा में पुलिस फोर्स उपलब्ध कराने के आदेश दिए गए हैं। भीड़ को नियंत्रित करने के लिए जरूरी सामानों की व्यवस्था कर ली जाए। साथ ही डीआईओएस को प्रत्येक विद्यालय के छात्र-छात्राओं की भागीदारी सुनिश्चित करने के आदेश दिए गए हैं। पुलिस अधिकारियों को महिला धावकों के लिए महिला पुलिस और रूट पर सुरक्षा व्यवस्था दुरुस्त करने को कहा गया है।

समस्या पर कंट्रोल रूम को दें सूचना

बैठक में कहा गया कि इंदिरा मैराथन में पुलिस और अन्य फोर्स के बैंड व झंडे होंगे। एनसीसी कैडेट्स भी पर्याप्त संख्या में रहेंगे। किसी भी समस्या आने पर बनाए गए कंट्रोल रूम पर सूचना दी जा सकेगी। उन्होंने थल सेना, वायु सेना, सीआरपीएफ, आरएएफ, पीएसी और पुलिस के जवानों को मैराथन में प्रतिभाग करने की अपील की है। एसपी सिटी से कहा कि धावकों को अभ्यास करने का समय दिया जाए। सभी खिलाडि़यों की ब्रीफिंग मैराथन शुरू होने से एक दिन पहल होगी। जिसमें सभी को उपस्थित होना अनिवार्य है। अपर नगर आयुक्त को रूट की साफ-सफाई कराने को कहा गया है। रूट पर चूना, प्रकाश व्यवस्था के लिए एलईडी लाइट, रंगोली बनवाने समेत क्षेत्रीय क्रीड़ाधिकारी को मप्र, बिहार, झारखंड, पंजाब, छत्तीसगढ़ आदि राज्यों से संपर्क कर वहां के खिलाडि़यों को प्रतिभाग हेतु संपर्क करने को कहा गया। मैराथन मार्ग पर जलपान की व्यवस्था होगी और प्रति किमी पर चिंहित स्थानों पर बूथ बनेंगे।

दोगुनी हो गई इनाम की राशि

उन्होंने बताया कि मैराथन विजेताओं को दी जाने वाली नकद राशि इस बार दोगुनी हो गई है। प्रथम विजेता को दो लाख, द्वितीय को एक और तृतीय को 75 हजार रुपए दिए जाएंगे। मैराथन की दूरी 42.195 किमी होगी। 15 से 20 आयु वर्ग के लिए आठ और 15 आयु वर्ग तक चार किमी की दूरी निर्धारित है। वरिष्ठ खिलाडि़यों की दूरी आठ किमी होगी।

इंदिरा मैराथन पर एक नजर

10000 धावकों का रजिस्ट्रेशन कराने का लक्ष्य

19 नवंबर को इंदिरा गांधी की जयंती पर होगा आयोजन

100 फीसदी बढ़ाई गई पुरस्कार राशि

42.195 किलोमीटर की दूरी तय करनी होगी धावकों को