- पहले अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस योगाभ्यास के लिए उमड़ पड़े शहर के लोग

- कंपनी बाग व एंग्लोबंगाली इंटर कालेज में दैनिक जागरण व आइनेक्स्ट के आयोजन में जुटी भीड़

ALLAHABAD: वक्त की जरूरत है योग। इसीलिए अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर इसके लिए निर्धारित दिन पर पूरा शहर योगाभ्यास के लिए उमड़ पड़ा। शहर भर में कई जगह आयोजन हुए। इस क्रम में दैनिक जागरण व आईनेक्स्ट की ओर से कंपनीबाग व एंग्लोबंगाली इंटर कालेज में आयोजित योगाभ्यास में भारी भीड़ जुटी। कम्पनी बाग में आयोजित हुए भव्य योग अभ्यास शिविर में हर एज ग्रुप के लोग शामिल हुए। लोगों ने एक दूसरे को अभिवादन स्वरूप हैप्पी योग डे कहा।

तीनों पीढ़ी ने किया योग

आयोजन में बुजुर्ग से लेकर बच्चे तक में योग सीखने की ललक दिखी। सुबह पांच बजे से सैकड़ों लोगों की भीड़ जमा हो गई। योग शिक्षकों ने प्राणायाम, ध्यान व योगासनों के जरिए लोगों को निरोग रहने की सीख दी। योग की हर विधा बतायी। महावीर प्रसाद व हनुमान दास गुप्त ने सूक्ष्म व्यायाम के जरिए अ‌र्द्धचक्रासन, ताणासन, शिथिलासन, भुजंगासन व शलमासन करवाया। वहीं रेखा गुप्ता ने पवन मुक्तासन, हस्तपादोंतानासन व शवासन करावाया। आंखों की सुरक्षा को वीणा श्रीवास्तव ने सिंहासन, हंसी एवं नेत्र सुरक्षा का अभ्यास करवाया। शिविर में राजेंद्र राय ने अनुलोम विलोम, कपालभाती व भ्रामरी का प्रशिक्षण दिया। अश्वनी कालरा ने ध्यान, अम्रशा पांडेय ने योग की खासियत पर प्रकाश डाला।

भजन व गीतों की प्रस्तुति

अलका श्रीवास्तव ने भजन 'औरों के लिए जो जीता है औरों के लिए जो मरता है' सुनाया। इनके अलावा चंद्रा त्रिपाठी, प्रीति श्रीवास्तव, रेखा गुप्ता, अंजना सिंह ने भजन व योग गीत की सुरीली प्रस्तुति की। मुख्य अतिथि डीआइजी आरपीएफ अजोय सडानी ने कहा कि योग हमारी सांस्कृतिक देन है, जिसे हर व्यक्ति को अपनाना चाहिए। सांसद केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर योग को मान्यता मिलना भारत के विश्वगुरु बनने का मार्ग प्रशस्त कर रहा है। अध्यक्षता कर रहे पूर्व जिला जज हरिशचंद्र सक्सेना ने योग की खासियत पर प्रकाश डाला। संचालन भारतीय योग संस्थान केंद्र के प्रमुख हनुमान दास गुप्त व आभार दैनिक जागरण के महाप्रबंधक गोविंद श्रीवास्तव ने ज्ञापित किया।

योग है जीवन का आधार

आइनेक्स्ट और विद्या भारती प्रयाग के संयुक्त तत्वावधान में विद्या भारती द्वारा संचालित स्कूलों के स्टूडेंट्स व टीचर्स के लिए एंग्लोबंगाली इंटर कालेज में योग अभ्यास शिविर का आयोजन किया गया। जिसमें सैकड़ों की संख्या में स्टूडेंट्स शामिल हुए। सुबह सात बजे शुरू हुए योग अभ्यास में करीब क्म् स्कूलों के स्टूडेंट्स, टीचर्स व नॉन टीचिंग स्टाफ के लोग शामिल हुए। इस दौरान ज्वाला देवी सरस्वती विद्या मंदिर इंटर कालेज के प्रिंसिपल प्रदीप त्रिपाठी ने योग की सभी विधाएं बतायीं। इस दौरान आईनेक्स्ट टीम के साथ रानी रेवती देवी सरस्वती विद्या निकेतन के प्रिंसिपल आत्मानंद सिंह, निरीक्षक विद्या भारती प्रसार समिति चिंतामणि सिंह समेत अन्य लोग मौजूद रहे।