इलाहाबाद से हर साल बड़ी संख्या में परीक्षा में भाग लेते हैं छात्र-छात्राएं

allahahbad@inext.co.in

ALLAHABAD: एनआईटी और आईआईआईटी में दाखिले के लिए जेईई मेंस और आईआईटी में दाखिले के लिए जेईई एडवांस्ड की परीक्षा 12वीं के छात्र-छात्राओं के लिए महत्वपूर्ण है। इस परीक्षा में हर साल इलाहाबाद से भी बड़ी संख्या में छात्र प्रतिभाग करते हैं। चूंकि, जेईई मेंस की परीक्षा नजदीक है और एक माह के अंतराल पर जेईई एडवांस्ड की भी परीक्षा होनी है। इससे पहले महत्वपूर्ण दिशा-निर्देश जारी किये गये हैं।

सीबीएसई कराएगा एग्जाम

सीबीएसई की ओर से जारी सूचना में बताया गया है कि जेईई मेंस 2018 की ऑफलाइन मोड में होने वाली परीक्षा आगामी 08 अप्रैल को होगी। वहीं ऑनलाइन परीक्षा का आयोजन 15 एवं 16 अप्रैल को किया जायेगा। इसके लिए सीबीएसई ने एडमिट कार्ड पहले ही जारी कर दिया है। जेईई मेंस के तहत दाखिले अबकी मध्य प्रदेश, हरियाणा, उत्तराखंड, नागालैंड और ओडिशा में भी होंगे। वहीं जेईई एडवांस्ड परीक्षा का आयोजन 20 मई को किया जायेगा।

दो में कोई एक शर्त पूरी करना जरुरी

जेईई एडवांस्ड की परीक्षा आईआईटी द्वारा करवायी जायेगी। इसमें प्रथम प्रश्न पत्र की परीक्षा भारतीय समयानुसार दिन में 09 से 12 बजे के बीच होगी। वहीं द्वितीय प्रश्न पत्र की परीक्षा दोपहर में 02 बजे से शाम 05 बजे तक होगी। जेईई एडवांस्ड के तहत होने वाले दाखिले में प्रवेश की पात्रता का भी निर्धारण किया गया है। जिसमें कहा गया है कि प्रवेश के इच्छुक अभ्यर्थी को 12वीं की परीक्षा में न्यूनतम 75 प्रतिशत अंक प्राप्त करना होगा। एससी, एसटी तथा दिव्यांगों के लिए यह अनिवार्यता 65 फीसदी तक रखी गयी है। जो अभ्यर्थी इस शर्त को पूरा नहीं करते उनके लिए जरुरी होगा कि वे 12वीं की परीक्षा में सफलता प्राप्त करने वाले अभ्यर्थियों में वर्ग अनुसार शीर्ष 20 फीसदी में शामिल हों।

जेईई एडवांस्ड के लिए

---------------

इनमें होगा प्रवेश

-----------

- 04 वर्षीय स्नातक पाठ्यक्रम बीटेक, बीएस

- 05 वर्षीय बी। आर्क

- 05 वर्षीय दोहरी उपाधि पाठ्यक्रम बीटेक-एमटेक, बीएस-एमएस

- 05 वर्षीय एकीकृत परास्नातक एमटेक, एमएससी, दोहरी उपाधि

ये होंगी अर्हताएं

-----------

- अभ्यर्थी ने जेईई मेंस के प्रथम प्रश्न पत्र में निर्णायक अंक प्राप्त करके शीर्ष 2.24 लाख में स्थान पाया हो।

- अभ्यर्थी का जन्म 01 अक्टूबर 1993 या उसके बाद हुआ हो। एससी, एसटी तथा दिव्यांग को 05 वर्ष की छूट

- अभ्यर्थी वर्ष 2016 में आयोजित जेईई एडवांस्ड में अथवा उससे पहले शामिल न हुआ हो।

- अभ्यर्थी वर्ष 2017 अथवा 2018 में प्रथम बार 12वीं की बोर्ड परीक्षा में शामिल हुआ हो।

- अभ्यर्थी ने इससे पूर्व किसी भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान में प्रवेश नहीं लिया हो।