100

बसों को कुल बारात लाने के लिए दिया गया है परमीशन

10

बसों को दिल्ली से बारात लेकर आने के लिए मिला आदेश

90

बसें जनपद व आस-पास के जिलों से लेकर आ सकेंगी बारात

50

बसों की परमीशन के लिए किए गए आवेदन हैं पेंडिंग

मेला समाप्त होने की ओर फिर भी बारात लेकर शहर आने से कतरा रहे हैं बस मालिक

PRAYAGRAJ: कुंभ मेला आलमोस्ट समाप्त हो चुका है लेकिन वीआईपी मूवमेंट जारी है। इसके चलते आए दिन हो रही रोक टोक ने शादी-विवाह की तैयारी कर रहे लोगों के सामने मुश्किल खड़ी कर दी है।

गैर जनपद और प्रांत से आने वाले बस मालिकों ने बारात लेकर आने-जाने वालों को सिर्फ एक ऑप्शन दिया है। एक बस के लिए परमिशन उपलब्ध करायें। अन्यथा की स्थिति में वे 5 मार्च तक बस लेकर प्रयागराज नहीं आयेंगे। इसका नतीजा यह है कि एसपी ट्रैफिक के यहां आवेदन की बाढ़ आ गयी है।

सख्ती से सहमें हैं बस वाले

कुंभ मेला के मुख्य स्नान पर्वो पर ट्रैफिक व्यवस्था को प्रशासन ने टाइट कर दिया था। आदेश हैं कि पर्व के दो दिन आगे व दो दिन पीछे तक कोई वाहन शहर में प्रवेश नहीं करेंगे। उन्हें शहर की सीमा के बाहर बनाए गए स्टैंड पर ही रोक दिया जाएगा। इसकी खबर न सिर्फ जनपद बल्कि आस पास के जिलों एवं प्रदेशों के ट्रैवेल्स एवं वाहन मालिकों को है। ऐसी स्थिति में वह शहर के अंदर अंदर तक आने के लिए बस बुक करने से कतरा रहे हैं।

लोकल एरिया की बसें है अधिक

बसों के बुक न करने से जिनके घर शादी विवाद है वे परेशान हैं। कहा जा रहा है कि बस के मालिक या ट्रैवेल्स के लोग ट्रैफिक एसपी से परमीशन दिलाने की मांग कर रहे हैं। शर्त है कि शहर तक जाने के लिए परमीशन दिलाने के बाद ही वे बस को बुक करेंगे। ऐसी स्थिति में बारात लेकर शहर तक आने के लिए बसों के परमीशन की डिमांड बढ़ गई है। अभी तक दिल्ली की दस बसों को बारात लेकर शहर तक आने के लिए परमीशन दिया गया है। आसपास के जिले प्रतापगढ़, फतेहपुर, कौशाम्बी, कानपुर की 90 बारात लेकर सिटी के अंदर प्रवेश की अनुमति दी गई है। करीब 50 बसों के लिए किए गए आवेदन अभी पेंडिंग हैं। विभागीय लोग कहते हैं कि इन बसों को भी परमीशन दे दी जाएगी।

परमीशन के लिए आवेदन की शर्त

वर या कन्या पक्ष के लोग यातायात पुलिस को अप्लीकेशन देंगे

अप्लीकेशन के साथ शादी के छपाए गए कार्ड को लगाना आवश्यक है

साथ ही दिए गए अप्लीकेशन में बुक की जाने वाली बस के नंबर भी देने हैं

आवेदक को यह भी बताना है कि बस किस रास्ते से होकर शहर के अंदर प्रवेश करेगी

शहर में बारातियों को लेकर वह किस गेस्टहाउस या मोहल्ले तक जाएगी

शादी की डेट पर आने व दूसरे दिन जाने तक के ही परमीशन दिए जा रहे हैं

अब किसी के शादी विवाह तो रोके नहीं जाएंगे। बारात लेकर शहर के अंदर बस लाने के लिए जो आवेदन मिले थे सभी को परमीशन दिए गए हैं। जो शेष हैं उन्हें भी परमीशन दे दिए जाएंगे।

कुलदीप सिंह, एसपी ट्रैफिक