- 67 करोड़ के बजट की शासन की ओर से माघ मेले के लिए दी गई है मंजूरी

- 14 जनवरी को पड़ने वाले पहले स्नान पर्व मकर संक्रान्ति से माघ मेले की होगी शुरुआत

- 11 मार्च को महाशिवरात्रि के पर्व के साथ माघ मेले का होगा समापन

-----------------------

प्रयागराज मेला प्राधिकरण की नौवीं बैठक में माघ मेले को कोरोना से मुक्त रखने सहित कई बिंदुओं पर हुई चर्चा

तीर्थराज प्रयाग में हर साल संगम की रेती पर लगने वाले विश्व के सबसे बड़े धाíमक और अध्यामिक मेले यानी माघ मेले के लिए अब एक माह का ही समय शेष है। कोविड काल में कोरोना का संक्रमण फैले बगैर माघ मेले को सम्पन्न कराना पुलिस और प्रशासन के लिए किसी चुनौती से कम नहीं है। मेला प्रशासन के सामने सबसे बड़ी चुनौती मेले में आने वाले करोड़ों श्रद्धालुओं को कोरोना के संक्रमण से बचाने की होगी। इसी को लेकर माघ मेला की तैयारियों को लेकर प्रयागराज मेला प्राधिकरण की नौवीं बैठक मंडलायुक्त आर रमेश कुमार की अध्यक्षता में गुरुवार को हुई। जिसमें मेले में आने वाले हर श्रद्धालुओं का कोरोना टेस्ट तो कराने के अलावा कल्पवासियों का कल्पवास के दौरान कम से कम दो बार कोविड टेस्ट भी करने सहित कई मुद्दाें पर चर्चा की गई।

संस्था को देना होगा कल्पवासियों की लिखित जानकारी

मेला क्षेत्र में आने वाले कल्पवासियों से अनिवार्य रूप से कोविड-19 नेगेटिव आरटी-पीसीआर रिपोर्ट लेना

आने वाली संस्थाओं के शिविरों में व्यापक सर्वे कर रोगियों का डेटाबेस तैयार करना जो डिजिटल फॉर्म में भी उपलब्ध होगा।

कल्पवासियों का हर 15 दिन में एंटीजन टेस्ट (अर्थात कल्पवास अवधि में दो बार)

संस्थाओं के शिविरों का साप्ताहिक सर्वे, हर संस्था से वहां रहने वाले कल्पवासियों की लिखित जानकारी देना।

इन प्रस्ताव पर भी हुई चर्चा

मेला प्राधिकरण को हर वर्ष ई-पंचांग निकालने की भी जिम्मेदारी देने की बात रखी गई।

जिसका वितरण ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के माध्यम से अधिक से अधिक लोगों को किया जाएगा।

वर्ष 2021 के ई-पंचांग के लिए कार्य शुरू करने के निर्देश भी दे दिए गए।

मेला प्राधिकरण की वेबसाइट अथवा ऐप बनाने का भी काम शीघ्र शुरू होगा।

प्रशासनिक बोट्स चलाने का प्रस्ताव

पर्यटन को बढ़ाने के लिए विभिन्न घाटों से प्रशासनिक बोट्स भी चलाने का प्रस्ताव रखा गया। जिलाधिकारी भानु चंद्र गोस्वामी ने बोट क्लब, आर्मी एवं मेला प्राधिकरण को संयुक्त रूप से इस पर कार्य करने का सुझाव दिया। पुलिस महानरीक्षक केपी सिंह ने मेला क्षेत्र में किसी भी अवैध दुकान या निर्माण को होने से रोकने तथा सुरक्षा दृष्टि से पुलिस एवं प्रशासन को कड़ी निगरानी रखने के निर्देश दिए। बोर्ड बैठक में प्रभारी अधिकारी, माघ मेला, विवेक चतुर्वेदी, एस.ओ (एल),ब्रिगेडियर एस भार्गव, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक सर्वश्रेष्ठ त्रिपाठी, उपाध्यक्ष प्रयागराज विकास प्राधिकरण अंकित अग्रवाल, नगर आयुक्त रवि रंजन, कमांडेंट ओडी फोर्ट कर्नल विवेक दबास, कर्नल जीएस, कर्नल मनीष कुमार, कर्नल क्यू, कर्नल सचिन गहलावत, सचिव प्रयागराज विकास प्राधिकरण दयानंद प्रसाद, एडीएम सिटी अशोक कनौजिया, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर प्रभाकर राय तथा अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित रहे।

महाशिवरात्रि पर होगा समापन

गौरतलब है कि 14 जनवरी को पड़ने वाले पहले स्नान पर्व मकर संक्रान्ति से माघ मेले की शुरुआत होगी। माघ मेले में 28 जनवरी को पौष पूíणमा, 11 फरवरी को मौनी अमावस्या, 16 फरवरी को बसंत पंचमी, 27 फरवरी को माघी पूíणमा और 11 मार्च को महाशिवरात्रि के पर्व के साथ माघ मेले का समापन होगा।

माघ मेले से जुड़े सभी आयोजनों के दौरान कोविड-19 प्रोटोकॉल्स का शत-प्रतिशत अनुपालन तथा सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा ध्यान रखा जाय।

आर रमेश कुमार, मंडलायुक्त