विवाहित थे दोनों, अ‌र्द्धनग्न थी महिला, रेप की आशंका

युवक था महिला का प्रेमी, पास में मिली महिला की तस्वीर

ALLAHABAD: उसके आधे शरीर से कपड़े गायब थे। बाकी भी अस्त-व्यस्त थे। आबादी से दूर कताई मिल में बॉडी पड़ी थी। आशंका जताई गई कि उसकी रेप के बाद हत्या कर दी गई है। पुलिस अभी उसका पंचनामा भी नहीं भर पाई थी कि कुछ ही दूरी से एक और सूचना आ गई। यह सूचना थी एक युवक के फांसी लगा लेने की। वह मौत की नींद सो चुका था। उसके पास मिली हत्याकर फेंकी गई महिला की तस्वीर ने इतना तो साफ कर दिया कि दोनों एक-दूसरे को बेपनाह मोहब्बत करते थे। लेकिन, देर शाम तक यह पता नहीं चल पाया कि महिला की हत्या किसने? कैसे और क्यों की? दोनों की बॉडी पोस्टमार्टम के लिए भेज दी गई है। पुलिस का कहना है कि गला कसने के निशान मिले हैं। पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने पर पूरा खुलासा होगा।

चोरी-छिपे इश्क का नतीजा तो नहीं

मामला मेजाखास स्थित गांधीनगर कताई मिल एरिया का है। मृतका का नाम प्रीती था। शनिवार रात लगभग आठ बजे प्रीती अकेले घर से निकली थी फिर लौटकर नहीं आयी। काफी देर तक उसके न लौटने पर परिवारवालों ने तलाश शुरू कर दी। रात भर खोजबीन के बाद भी उसका कुछ पता नहीं चला। रविवार भोर में शौच के लिये निकले गांव के लोगों की नजर कताई मिल के पास पड़ी बॉडी पर पड़ी तो वह दंग रह गए। उसके आधे बदन पर कपड़े नहीं थे। खबर फैली तो प्रीती के परिवारवाले भी पहुंच गए। देखते ही उन्होंने बॉडी पहचान ली तो रोना-पीटना मच गया। मृतका के कपड़ों का हाल यह अंदेश जताने के लिए काफी था कि उसके साथ रेप भी हुआ है। सूचना मिलते ही स्थानीय पुलिस के साथ एसपी व सीओ मौके पर पहुंच गए। घटना की जांच चल ही रही थी कि शंकर कोरी के घर से भी रोने-पीटने की आवाज आने लगी। चीख-पुकार सुनकर पुलिस अफसर शनिवार रात लगभग आठ बजे प्रीती अकेले शौच के लिये घर से बाहर गई थी। फिर वह लौट कर घर नहीं आयी। उसके घर न लौटने पर परिवार वालों ने तलाश शुरू कर दी। इस बात की खबर उसकी बहन अर्चना ने भाई को दी। रात भर खोजबीन के बाद भी उसका कुछ पता नहीं चला। रविवार भोर शौच के लिये निकले गांव के लोगों की नजर पास में स्थित कताई मिल में पडी तो वह दंग रह गए। गांव वालों ने देखा तो प्रीति का शव वहां पड़ा हुआ था। उसके आधे बदन पर कपड़े नहीं थे। यह सुनते ही लोगों में खलबली मच गई। रोते बिलखते परिजन मौके पर पहुंचे। इस दौरान ग्रामीणों ने गैंग रेप के बाद उसकी हत्या की बात कही। सूचना मिलते ही स्थानीय पुलिस के साथ एसपी व सीओ मौके पर पहुंच गए। वह घटना की जांच कर ही रहे थे कि अचानक शंकर कोरी के घर से भी परिजनों के रोने की आवाज आने लगी। उसके परिजनों का मातम सुन पुलिस पहुंची तो पता चला कि शिवशंकर घर के कमरे में फांसी के फंदे से लटक रहा था। लाश को नीचे उतारने के बाद जांच में जुटी पुलिस को उसके जेब से प्रीती की फोटो मिली। पुलिस ने दोनों के शव को पोस्टमार्टम हाउस भेजने के बाद परिजनों से पूछताछ की।

पकड़ी जा चुकी थी चोरी, पंचायत भी हुई

गांधीनगर निवासी शिव शंकर कोरी (26) कई वर्षो से मकान के सामने रहने वाली प्रीती से इश्क करता था। प्रीती भी उसे पसंद करती थी। शिवशंकर की शादी लगभग आठ साल पहले जसरा की पार्वती देवी पुत्री गेंदा लाल से हुई थी। प्रीति के साथ उसके प्रेम संबंध से यह रिश्ता ज्यादा नहीं चला और तीन साल पहले पार्वती उसे छोड़कर मायके चली गई थी। इसका कोई फर्क उस पर नहीं पड़ा और वह प्रीती से मिलता-जुलता रहा। दोनों के बीच चल रहे प्रेम संबंध की जानकारी गांव वालों को हो गई तो उन्होंने दोनों पक्षों को बुलाकर समझाया। दोनों परिवारों में इसे लेकर झगड़ा भी हुआ। शिवशंकर तीन भाइयों में दूसरे नंबर का था।

महिला के गले पर निशान मिला है। संभावना तो यही है शिवशंकर ने ही प्रीती को बुलाया होगा और झगड़े के बाद हत्या कर दी होगी। पकड़े जाने के डर से उसने खुद फांसी लगा ली होगी। पीएम रिपोर्ट आने के बाद जांच आगे बढ़ेगी तभी सही तथ्य सामने आएंगे।

अशोक कुमार राय

एसपी, यमुनापार