- सेकेंड व थर्ड सेमेस्टर के प्रशिुक्षओं को पिछली कक्षाओं के अंक के अनुसार किया जाएगा प्रमोट

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: सूबे में डीएलएड परीक्षाओं को लेकर चल रही असमंजस की स्थिति बुधवार को शासन की ओर से जारी निर्देश के बाद साफ हो गई। शासन ने डीएलएड, एनटीटी, सीटी नर्सरी, डीपीएड प्रशिक्षण समेत प्रशिक्षण के परीक्षाओं को लेकर निर्देश जारी कर दिए। जिसके अनुसार डीएलएड प्रशिक्षण के अन्तर्गत फाइनल इयर की परीक्षाएं आयोजित होगी। वहीं डीएलएड प्रशिक्षण वर्ष 2018 थर्ड सेमेस्टर की परीक्षा के लिए अर्ह प्रशिक्षुओं को प्रथम व द्वितीय सेमेस्टर के सभी विषयों के औसत अंक प्रदान करते हुए प्रमोट किया जाएगा। थर्ड सेमेस्टर में प्रमोट हो चुके प्रशिक्षुओं को चतुर्थ सेमेस्टर की प्रस्तावित परीक्षा अक्टूबर में कोविड 19 महामारी से बचाव के लिए जारी गाइड लाइन के अनुसार लिखित परीक्षा संपादित करायी जायेगी।

डीएलएड 2019 फस्ट सेमेस्टर में सभी होंगे प्रमोट

डीएलएड 2019 प्रशिक्षण के प्रथम सेमेस्टर के प्रशिक्षुओं को शत प्रतिशत प्रमोट किया जाएगा।

प्रथम सेमेस्टर से प्रमोट होकर द्वितीय सेमेस्टर में जाने वाले प्रशिक्षुओं की द्वितीय सेमेस्टर की परीक्षा अक्टूबर में प्रस्तावित है।

उसे कोविड 19 को लेकर जारी गाइड लाइन के अनुसार संपादित करायी जाएगी।

वहीं प्रशिक्षुओं के द्वितीय सेमेस्टर के प्राप्तांकों के औसत अंक ही उनके प्रथम सेमेस्टर के प्राप्तांग माने जाएंगे।

एनटीटी की भी होगी परीक्षाएं

एनटीटी परीक्षा 2015-16 व 2016-17 के अन्तर्गत 2015-16 द्वितीय सेमेस्टर की परीक्षाओं का आयोजन जनवरी-फरवरी में कराते हुए रिजल्ट घोषित किया गया है। थर्ड सेमेस्टर की परीक्षाएं अक्टूबर में प्रस्तावित है। उन्हें भी कोविड 19 के प्रोटोकाल के अन्तर्गत करायी जाए। इसी प्रकार 2016-17 प्रथम सेमेस्टर की परीक्षाएं भी अक्टूबर में करायी जाए। इसी प्रकार डीपीएड प्रशिक्षण परीक्षा 2015-16 के अन्तर्गत सीटी नर्सरी प्रशिक्षण परीक्षा 2015-16 कोविड प्रोटोकाल के अन्तर्गत होगी। डिप्लोमा इन गाइडेंस साइकोलॉजी परीक्षा मई 2020 में प्रस्तावित थी। उसे भी कोरोना प्रोटोकाल के अन्तर्गत करायी जाए। पुस्तकायल विज्ञान प्रमाण पत्र परीक्षा को भी कोविड 19 के लिए जारी गाइड लाइन के अनुसार करायी जाए।