- ट्रांसफार्मर में फॉल्ट आने का हवाला देते रहे अफसर

- सुबह फॉल्ट ठीक होने के बाद चालू हो पाई बिजली सप्लाई

PRAYAGRAJ: जिले की विद्युत आपूर्ति में सुधार नहीं होने के कारण गर्मी व उमस के मौसम में लोगों को परेशानी उठानी पड़ रही है। शुक्रवार को सिटी के तीन एरिया में रातभर बिजली गुल रहने से करीब सात सौ घरों के लोगों को अंधेरे में रहना पड़ा। शनिवार सुबह फॉल्ट सही होने के बाद बिजली आपूर्ति बहाल हो सकी। वहीं विभाग के अफसर ट्रांसफार्मर में टेक्निकल फाल्ट से बिजली गुल का हवाला देते रहे।

रातभर में बोल गया इंवर्टर

सिटी के रोशनबाग, जीटीबी नगर करेली और गंगा बिहार कॉलोनी ट्रांसपोर्ट नगर में बिजली न आने से हाहाकार मचा गया। किसी एरिया में 100 तो कही 250 एमवीए ट्रांसफॉर्मर में टेक्निकल फाल्ट हो गया। रात में बिजली गुल होने से लोग बेचैन हो गये। इन्वर्टर ने भी जवाब दे दिया। जिसके कारण गर्मी से सबसे ज्यादा बच्चे बेहाल रहे। जिनके घरों में इंवर्टर नहीं था। उन लोगों ने छतों पर बिजली आने के इंतजार में करवट बदल कर रात काटी। सुबह फॉल्ट पकड़े जाने के बाद बिजली सप्लाई शुरू हो सकी। इसके बाद लोगों को राहत मिली। बिजली सप्लाई न आने के चलते पानी का संकट भी बना रहा।

इन एरिया में आती-जाती रही बिजली

गर्मी और उमस के बीच आधा दर्जन से अधिक मोहल्ले में लाइट रात-भर आती जाती रही। इसके चलते टैगोर टाउन के एलआईसी कॉलोनी, धूमनगंज के प्रतीम नगर कॉलोनी, दारागंज, तेलियरगंज, कल्याणी देवी, झलवा, चकिया, रामबाग एरिया आदि इलाके प्रभावित रहे। प्रतीम नगर कॉलोनी में रात दस बजे लाइट कटने के बाद इंजीनियर द्वारा फॉल्ट सही किया गया। रात 10 बजे के बाद बिजली आपूíत बहाल हुई, हालांकि कुछ देर के बाद बिजली दोबारा गुल हो गई। यही आलम दारागंज एरिया का भी रहा।

लाइट एक ही कंडीशन पर रातभर नहीं आती है। जब फॉल्ट बड़ा हो या फॉल्ट जल्द न मिल पाये। हालाकि विभाग की कोशिश रहती है कि जल्द से जल्द बिजली सप्लाई ठीक कर बहाल की जाए।

प्रदीप गुप्ता, एसडीओ बमरौली डिवीजन