-15 अगस्त से पहले 12 चौराहों पर इंस्टॉल हो जाएगा पब्लिक एड्रेस सिस्टम

-206 चौराहों पर लगाया जाना है पब्लिक एड्रेस सिस्टम

PRAYAGRAJ: 'ब्लैक शर्ट वाले तुम मास्क क्यों नहीं लगाए हो। रेड शर्ट, क्या तुमको अपने घर वालों की फिक्र नहीं' ऐसी वॉर्निग अब सिटी में पब्लिक प्लेसेस और चौराहों पर सुनाई देगी। क्राइम कंट्रोल व ट्रैफिक व्यवस्था सुधारने के लिए पुलिस अब चौराहों पर लाउड स्पीकर यानी पब्लिक एड्रेस सिस्टम (पीएएस) लगाने का काम जिले में तेजी से शुरू कर दिया है। माइक के जरिए ट्रैफिक पुलिसकर्मी व्हीकल चालकों को निर्देशित कर व्यवस्था बनाए रखने का प्रयास करेगी साथ ही क्राइम को कंट्रोल करने में भी हेल्पफुल होगा।

किया जाएगा अवेयर

एसएसपी अभिषेक दीक्षित ने बताया कि कोरोना संक्रमण के दौरान लोग अपने और फैमिली की सेफ्टी का ख्याल नहीं रख रहे हैं। इसको देखते हुए पुलिस-प्रशासन अब पब्लिक एड्रेस सिस्टम के जरिए भी कोरोना को लेकर अवेयर करने का कदम उठायेगा। किसी भी स्थिति से निबटने और लोगों तक लाइव मैसेज के साथ ही अवेयरनेस मैसेज पहुंचाने के लिए शहर में 206 लोकेशन पर पब्लिक एड्रेस सिस्टम लगाए जाने हैं। 15 अगस्त को सिविल लाइंस के क्लस्टर में 12 स्पॉट पर पब्लिक एड्रेस सिस्टम की शुरुआत होने जा रही है। इसके जरिए ट्रैफिक संबंधित सूचनाओं के साथ ही कोविड से बचाव से संबंधित मैसेज भी लोगों तक पहुंचाए जाएंगे।

कंट्रोल रूम से निगरानी

लाइव मैसेज और रिकॉर्डेड मैसेज लोगों तक पब्लिक एड्रेस सिस्टम के जरिए पहुंचाए जा सकेंगे। इंटीग्रेटेड कंट्रोल एंड कमांड सेंटर से पब्लिक एड्रेस सिस्टम कंट्रोल होगा। कहीं पैनिक सिचुएशन होता है तो उसे कंट्रोल किया जा सकेगा।

15 अगस्त से पहले एक्टिव

-यातायात पुलिस लाइन चौराहा

-महाराणा प्रताप चौराहा

-धोबीघाट चौराहा

-हिन्दू हॉस्टल चौराहा

-फायर ब्रिगेड चौराहा

-मेडिकल चौराहा

- तेलियरगंज चौराहा

- लैप्रोसी चौराहा

- बांगड़ धर्मशाला चौराहा

- बैरहना चौराहा

- हर्षवर्धन चौराहा

- टीपी नगर चौराहा

माइक के जरिए कर्मचारी नो पाìकग में वाहन खड़ा करने वाले वाहन चालकों के साथ ही रेड लाइट का पालन कराने के लिए लोगों को निर्देशित करेंगे। क्राइम की घटना करके अगर कोई भगता है तो सिस्टम के जरिए अनाउंसमेंट कराया जाएगा।

-अभिषेक दीक्षित, एसएसपी प्रयागराज

कुंभ और माघ मेला के दौरान शहर में पब्लिक एड्रेस सिस्टम लगाया जाता है। हमेशा लोगों को अवेयर करने के लिए और लोगों तक लाइव मैसेज पहुंचाने के लिए पब्लिक एड्रेस सिस्टम की शुरुआत 15 अगस्त से शहर में की जा रही है।

-विपिन कुमार सिंह

असिस्टेंट मैनेजर सिविल

प्रयागराज स्मार्ट सिटी लिमिटेड